learn in 20 hours

You Can Learn Anythings in 20 Hours (20 घंटे में आप कुछ भी सीख सकते है)

The first 20 hours

हम सब के दिमाग में एक ना एक चीज़ तो जरुर होती है. जिसे हमने सोच के रखा है की एक ना एक दिन तो मैं जरुर Learn करूँगा. But आज तक वो दिन आया नहीं है जैसे की Language सीखना, Musical Instrument सीखना या कोई ऐसे चीज़ जो आपको  अच्छा फिल कराये और Confidence दिलाये. या फिर कुछ ऐसे चीज़े सीखना जो हमारे Business में Success के लिए Important है.

किसी इंसान ने एक बात कही है, की आपका आने वाला कल कितना अच्छा होगा यह इस बात पर बहुत Depend करता है की आज आप कौन से Skills Aquire कर रहे हो और सीख रहे हो. इसका मतलब आपका कल तभी अच्छा होगा जब आप आज कुछ अच्छे और फायदेमंद चीज़े सीखोगे.

लेकिन बहुत से लोगो को ये समझ में ही नहीं आता की वह कहा से शुरू करे और अच्छी Skills Time निकाल कर सीखे कैसे? क्योकि Mostly हमारे दिमाग में होता है की कोई Skills सीखने के लिए बहुत Time & Effort लगता है. जबकि यह एकदम सच नहीं है.

Author Josh Kaufman को New चीज़े सीखने का बहुत इच्छा था. लेकिन उनकी बेटी के पैदा होने के बाद New चीज़े सीखने का Time नहीं मिल पा रहा था. फिर क्या उन्होंने ये Research किया की अगर किसी इंसान को कोई New Skills सीखना है तो वह कम से कम कितने समय में सीख सकता है. कुछ दिन रिसर्च करने के बाद उन्हें पता चल गया है की कोई भी इंसान किसी भी नयी स्किल्स को 20 घंटे में सीख सकता है और 20 घंटे तक उस Skills पर Practice करने के बाद वह इतना अच्छा हो सकता है जितना वह सोच भी नहीं सकता.

किसी भी चीज़ को 20 घंटे में सीखने के लिए Author Josh Kaufman ने 5 Rules बनाये है. केवल उन्होंने रिसर्च करके 5 Rules को find out नहीं किया है. उन्होंने खुद इस Rules से बहुत से Skills सीखे है. जैसे की Typing, Programming, Violin etc.

 

20 घंटे में कुछ भी सीखने के 5 नियम:

Rule 1. Set Target Performance Level:

कुछ भी सीखने से पहले आपका ये क्लियर होना बहुत जरुर है की आप कोई Skills क्यों सीखना चाहते हो और कितना सीखना चाहते हो,

Example: मुझे गिटार सीखना है, मैं बस इतना सीखना चाहता हूँ की जब मैं Mentally थक जाऊ तो उसे बजाकर थोडा आराम कर सकू और कम से कम अपने पसंद के 4 या 5 गाने बजा सकू बस.

अगर आप इस तरह क्लियर नहीं होंगे तो आप कभी भी कोई नयी Skills नहीं सीख सकते है. Suppose आपको English सीखना है लेकिन आप ये नहीं सोच पा रहे है की आपको कितना सीखना है. तो आप English कभी नहीं सीख पाओगे क्योकि English में हजारो किताबे जिन्हें आप 20 घंटे में एक बार पढ़ भी नहीं सकते है.

Rule 2. Deconstruction of Skills:

कोई भी स्किल्स सीखने के लिए पहले आप उसे बहुत से Sub Part में Divide कर दो, उसके बाद जो Part सबसे Important है उसे सबसे पहले सीखो.  क्योकि कोई भी बड़ी Skills, छोटे-छोटे Sub Skills से मिलकर बनी होती है ऐसे में सबको एक साथ सीखना थोडा कठिन हो सकता है.

Rule 3.Research just Enough:

एक experiment हुआ था जिसमे Class के बच्चो को 2 ग्रुप में Divide करके, पहले ग्रुप को ये बोला गया की तुम्हे उतने अच्छे Mark मिलेंगे जितने ज्यादा Pots बनोगे और दुसरे Group को बोला गया की तुम्हे एक ही Pot बनाना है और वह जितना अच्छा Quality में होगा उतने अच्छे marks मिलेंगे. जब Result यहाँ तो देखा गया की दुसरे ग्रुप के बच्चो ने बहुत से रिसर्च करके एक बहुत ही अच्छी Quality का Pot बना लिया है. जबकि पहले Group के बच्चो ने दुसरे ग्रुप जैसे Quality के बहुत से pots बना लिए थे उतने ही समय में,

हुआ ऐसा की दुसरे ग्रुप के बच्चो ने अपना ज्यादा समय केवल Theory Research लगा दिया जबकि पहले ग्रुप के बच्चो ने Practical रिसर्च में समय लगाया जिसके वजह से वह Quality और Quantity में दुसरे ग्रुप से ज्यादा pots बना लिया. इसी तरह आप भी अपना ज्यादा समय Practical Research में लगाये ना की Theory Research में क्योकि Practice ही आपको कोई Skills सीखाएगा ना की Research.

Rule 4. Removing Barriers:

कोई Skills सीखने के लिए 20 घंटे Practice करना ज्यादा मुश्किल नहीं है क्योकि अगर आप दिन में 40 minute ही practice करोगे तो एक महीने में वो Skills सीख जाओगे. लेकिन एक बात बहुत जरुरी है की आप उस 40 minute में अपना पूरा Focus लगाकर उस Skills को सीखे.

Focus लगाने के लिए आपको 2 चीज़े करनी होंगी,

1. आपको सारे Distraction Remove करने होंगे. जैसे की वो टाइम पर आप TV Off कर, Mobile Side में कर दो या ऐसा जगह Practice करो जहा आपको कोई Disturb ना कर सके.

2. Practice करने के लिए सभी Barriers को Remove कर दो, जैसे की आप ये सोचो की आप किसी Skills को कितने आसानी से सीख सकते है.

5 Pre Commit 20 Hours:

आप ये दिमाग में सोच लो की आपको वह Skills सीखने के लिए कम से कम 20 घंटे टाइम तो देना है जाहे जो भी हो  जाये. क्योकि इससे ये पता चलता है की आपके लिए वह Skills कितना Important है और आपके लिए कितना मायने रखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.