Website Test Kaise kare(कैसे करे)?

दोस्तों, आज का टॉपिक है की Website Test Kaise kare(कैसे करे)? और Website Performance, Render Blocking JS & CSS, के साथ-साथ Website Image Optimization के बारे में सही जानकारी हासिल कैसे करे? अगर आप के Blogger है, तो आपको पता होना चाहिए Website health कैसा है, Website में कोई Issue तो नहीं है, Web Page का Size कितना है, Server Load-time कितना है.

Website Test Kaise kare

क्योकि अगर आप Website Test करके उनके छोटे-छोटे Problem को Solve नहीं करोगे तो वह आगे चल कर आपके लिए बड़ी Problem Create कर सकते है.

Website Test Kaise kare(कैसे करे)?

Website Test करने के लिए Internet पर बहुत से Web Applications Available है जो की Free & paid Service Provide करते है. इनमे से 3 सबसे Popular Free Website Testing Tool के बारे में यहाँ बताया गया है.

Google Developer Insight: 

यह Google का Free Tool है जो की किसी भी Website का Speed & Performance Test करने के लिए Use होता है.  Google Developer Insight की मदद से Website Server Response time, Leverage Browser Caching, JS & CSS Minify, Image Optimization के बारे में पता लगाया जा सकता है. यह Website के Performance के हिसाब से Mobile और Desktop के लिए Score देता है, अगर आपके Website का Score 85 या उससे उपर है तो समझ लीजिये आपका website अच्छी कंडीशन में है.
 
यह भी Google का Free Web Application है, जिसके Help Website Test की जा सकता है. यह Specially ये पता लगाने के लिए Use होता है की Website Mobile पर कैसे दिख रहा है और Mobile पर Website Open करने में कुछ Block तो नहीं हो रहा है या कोई Web Page में कुछ Issue तो नहीं है.

GT Matrix Website Test:

अगर किसी Website का Performance Check करना हो, तो उसके लिए सबसे Best Website Testing Tool है GTMatrix. यह भी एक Free Tool है और इससे Page Speed Score, Load Time, Web Page Size के साथ-साथ करीब 30 तरह का Website Test Report Generate करता है. इन Report को देख कर Website Performance को Optimize किया जा सकता है.
Website Test Result & Tips:
Website Result में अगर कुछ इस तरह के प्रॉब्लम आ रहे है तो उन्हें ठीक करना बहुत जरुरी है, जैसे की…
Web Page >1MB: अगर Website Page Size 1MB ज्यादा है, तो समझ लीजिये Website Health खराब है. क्योकि जितना ज्यादा Website Load Time ज्यादा होगा और Website जल्दी Open नहीं होगा.  इससे आपका Traffic Down होगा और जैसे Traffic Down होगा, इसके साथ Income भी Down होगा.
Image Optimization: अगर Web Page Size कम करना है, तो सबसे पहले Image Optimize करना होगा. क्योकि अगर Image Compress और Optimize नहीं है तो यह सबसे ज्यादा Web Page Size increase होता हो.

 

 

Visual तरीके से Website Test Result & Performance देखने के लिए Video Guide जरुर देखे,
दोस्तों, Hope आप सभी को समझ में आ गया हो की Website Test Kaise kare(कैसे करे)? और Website Test का क्या Benefit है और इससे कैसे Website Performance Optimize कैसे कर सकते है? अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करे और Google Developer & GT Matrix का जरुर Use करे.
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.