Autoblog Kya hai? & ऑटो ब्लॉगर कैसे बने?

Autoblog Kya Hai? (What is auto blogging)? यह question मुझसे बहुत से लोगो ने पूछा है. इसलिए आज मैं आप सभी Autoblog complete guide in Hindi में बताने वाला हूँ. But ये थोडा advance Blogging tactics है. इसलिए Auto Blog Setup करने से पहले सभी चीजों को अच्छे से समझना बहुत जरुरी है.
Auto Blog

Autoblog Kya Hai? 

Auto Blog या “Auto Blogging” या “Automated Blog” एक ऐसा website होता है. जो की Automatically RSS Feed के माध्यम से किसी दुसरे Website के Content को Pull कर लेता है यानि Auto blog पर Publish कर देता है.
Auto Blogging एक ऐसा topic है जो की सभी Bloggers के अन्दर एक excitement create कर देता है और हर कोई इसको एक बार Use करना चाहता है और खुद का Auto Blog Create करना चाहता है. लेकिन यह एक ऐसा Topic है जिसे Blogging tactics समझ लेने के बाद ही अच्छे से समझा जा सकता है और Implement किया जा सकता है.
मैं यहाँ पर Autoblogging से जुड़े कुछ Information के बारे में बता रहा हूँ जो की Auto Blogging Initiate करने के लिए helpful हो सकता है.

Auto Blog Kaise Banaye?

हर कोई चाहता है की उसके Blog में Daily Content ना लिखना पड़े लेकिन Regularly Content upload हो जाये. Auto Blogging के जरिये हम ऐसा कर सकते है और इसमें Automatic खुद से Content Upload होते रहते है.
नोट: मेरे हिसाब से हम Auto Blogging Google Blogspot Platform पर नहीं कर सकते है. इसको Start करने के लिए हमारे पास WordPress Hosting होना जरुरी है.
जैसा की मैंने बताया है की Auto Blog पर हम RSS Feed के द्वारा Content Publish करते है. ऐसे में अगर एक Webmasters के नज़र देखा जाये तो यहाँ पर हमें Content Copyright मिल सकता है. लेकिन Auto Blog के कुछ Software और WordPress Plugin जो सभी Copyright Issue को remove कर सकते है.
Auto Blog Create करने के लिए हमारे पास एक Custom Domain Name और एक Hosting होना जरुरी है. इसके साथ अगर हम चाहे तो Auto Blogging learn करने के लिए free Hosting Services का भी use कर सकते है.
अभी ख़रीदे WordPress Hosting करे 59 रुपये per month में 
WordPress Website Setup करने के बाद हमें एक Plugin का जरुरत होता है. जिसका नाम है WP RSS Aggregator, यह एक Auto Blogging Plugin है जो की हमें Paid Version मिलता है. अब हमें इस Plugin को अपने WordPress Dashboard में Install और Setup करना होगा. इस आप Auto Blogging Video Tutorial के जरिये Setup कर सकते है.
जब एक बार हमारा Plugin Setup हो गया उसके बाद हम Auto Blogging Process start कर सकते है और जिस तरह के Post Publish करना चाहते है उस तरह के Website के RSS से Content Publish कर सकते है.
नोट: Auto Blogging के Right way नहीं है Blogging Career Start करने के लिए जब इसके बारे में बेहतर Knowledge हो जाये तो हम इसे पैसा कमाने के लिए शायद Use कर सकते है.

Auto Blogging के फायदे और नुकसान:

अगर हम Auto Blog के बारे में सुनते है तो इसमें हमें बहुत से फायदे नज़र आते है. जैसे की हमें Content Upload नहीं करना होगा, ज्यादा से ज्यादा Post हमारे Website पर Publish होगा और हम ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है.
लेकिन इसमें हमें बहुत से नुकसान है,
अगर हम किसी का Content उसके बिना Permission के Use करते है तो वह हमारे Againts Copyright Claim कर सकता है. इसके साथ Google Adsense Account Suspend होने के chances बहुत ज्यादा होते है. 
दोस्तों, Hope सभी को Idea लग गया हो की Autoblog Kya hai? और अपना खुद का Auto Blog Kaise Create कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो Comment जरुर करे.
3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.