SEO Content Writing Kaise Kare? | Step by Step Guide

दोस्तों, आज का Topic है SEO Content Writing Kaise Kare? यह एक ऐसा Question है Content Writing से related जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है.
SEO Content Writing
बहुत से Bloggers हर दिन एक जैसे Topic पर content Writing करते है. लेकिन इसमें किसी का Post SERPs पर 1st rank पर आता है और किसी का Last, इस algorithm को Google के अलावा कोई और जनता भी नहीं है की Google किसी तरह से किसी page को सबसे पहले लाता है.
मैं यहाँ पर SEO Content Writing के कुछ facts के बारे में बताऊंगा जो आपको एक बेहतर Blog Content लिखने में help कर सकते है. इसके साथ हम कुछ Live SEO Content Writing Examples के माध्यम से इसके सभी tactics को समझेंगे. लेकिन उससे पहले जानते है की SEO Content Writing क्यों जरुरी है?

Importance Of SEO Content Writing:

Internet पर बने रहने के लिए Content बहुत जरुरी है. जैसे ही Video हो, Audio हो या फिर Text Content हो, हम सभी जानते है इन्टरनेट पर कंटेंट के लिए एक बहुत ही अच्छा कहावत है.
“Content is The King”
लेकिन इतना कहना ही काफी नहीं है, इसमें बहुत से Tips और Process होते है. जिनको Follow करने के बाद हम अपने Content को बेहतर बना सकते है. यहाँ पर SEO Content Writing का यही मतलब है, 
SEO यानि Search Engine Optimization और SEO Content Writing मतलब ऐसा कंटेन्ट राइटिंग करना जो की Search engine के हिसाब से बेहतर है और वह सर्च इंजन जैसे की Google, Bing, Yandex के सभी Rules को Follow करता हो.

SEO Content Writing Kaise Kare? 

अगर Content Writing के बारे में बात किया जाये तो शायद हर कोई लिख लेगा. लेकिन एक User-Friendly और Search Engine Friendly कंटेंट लिखना शायद मुश्किल हो.
मेरे हिसाब से एक अच्छा कंटेंट ऐसा होना चाहिए,
की जब हम उसे एक User की तरह पढ़े तो बस हमें उसे पढ़ते रहने का मन करे. जैसे की हम अक्सर कहानिया पढ़ते समय करते है और Content हमें Knowledge ऐसा मिले जो की दुसरे किसी से बेहतर हो.
अगर हमें एक Pure SEO Friendly Content Writing करना है. जो पढ़ें में भी अच्छा हो, Search Engine के लिए अच्छा Crawlable हो तो उसके लिए हमें कुछ इस तरह के tips follow करने होंगे.
  1. Short-term  Content Writing
  2. Long-term Content Writing
हम सभी Bloggers Mainly 2 तरह का कंटेंट लिखते है Short -term article मतलब ऐसे कंटेंट जो News, Latest update, App News, Recharge, Mobile Update, Phone Review, Movies News, Exams जैसे Topic से related होते है वो सभी Short-Term Content में आते है.
Long-Term Content मतबल ऐसे कंटेंट जो लम्बे समय तक useful होते है और वह बहुत दिनों तक एक जैसे रहते है. जैसे की Blogging, Technology, Internet, Marketing, Business, banking, E-commerce, Development,  Course, Tutorial, Education etc. 
इन दोनों तरह एक कंटेंट राइटिंग में कुछ बेसिक Process और Strategies तो एक जैसे है. लेकिन Main Body बिलकुल अलग होता है और जब हम अपने ब्लॉग पर कुछ Publish करते है तो सबसे पहले हमें यही पता करना होता है की हमरा कंटेंट किस तरह का है.

Short-Term SEO Content Writing Kaise kare?

जब भी हमारा blog किसी ऐसे Topic पर Based होता है जिसके आर्टिकल का Value केवल कुछ time-period के लिए होता है. जैसे की.. अगर हम अपने ब्लॉग किसी Offers के बारे में अपडेट देते है, किसी Leaks के बारे में जानकारी देते है.
तो ऐसे में हम इन सभी तरह के topic के लिए इस तरह से SEO Content लिख सकते है.
Short-term Content का सबसे Main SEO Tactics होता है. उसका Topic, मतलब आप जिस Topic पर पोस्ट लिखने का Plan कर रहे है उसका इस समय Market में क्या Value है और Current में उसपर कितने Search result Available है Search Engine पर,
क्योकि इस तरह एक Topic का सबसे बड़ा SEO Technique है, आप इसे कब और कैसे Publish कर लेते हो,

Suppose, अगर आज कोई JIO का New Offer आया है , तो Short-Term SEO Content लिखने का सबसे पहला Guideline है. की आप इस News के बारे में कब जानते हो.
Bonus – Post लिखने के लिए Viral Topic कहा से पता करते है. इसके बारे में हम पहले बात कर चुके है. आप यहाँ से Viral Content Research से related Video Tutorial देख सकते है.
जब हमें किसी Trending Offer, update के बारे में पता चल जाता है. तो उसके बाद हमें कुछ इस प्रकार के Technique Use करके उसके बारे में बेहतर तरीके से लिखना होता है.
Post लिखने से पहले सबसे पहले हमें Keyword Research कर काम होता है. लेकिन चुकी Short-term post के लिए हमारे पास time कम होता है. ऐसे में हमें खुद Keyword Select (Long Tail Mendatory) करने होते है. जैसे की…
अगर कोई JIO Offer आया है, तो हम खुद ऐसे कुछ Keyword बना सकते है. जो लोग Internet पर Search करते है. 
Latest Jio Offer 2018
Jio Unlimited recharge Offer
Cheapest  Jio recharge Offer 2018
Keyword research करने के बाद, हमें अपने पोस्ट का Title Select करना होता है. इसके लिए हमें 3 बातो का ध्यान देना होता है. 
  • हमारे पोस्ट का title 60 Charecter से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए .
  • Title में Main Keyword होना चाहिए.
  • Title से ही Users को ये पता चल जाना चाहिए की Post में किस Topic के बारे में बात हुआ है. 
जैसे की.. “SEO Content Writing Kaise Kare?”

Title Select कर लेने के बाद, हमें Main Content Body लिखना होता है. हमें किसी भी Topic पर कुछ लिखने से पहले कुछ Tips को हमेशा अपने Mind में रखना चाहिए Content लिखने के समय,
  • Heading का use हमेशा H1 से H6 Format में होना चाहिए.
  • पोस्ट में कम से कम दो Heading का जरुर Use होना चाहिए.
  • Complete Post को एक बड़े Paragraph की बजाय छोटे-छोटे Paragraph और List में लिखना चाहिए.
  • जहा पर जरुरत हो वहा पर  Media Files यानि Image, Video या Audio का use होना चाहिए.
  • पोस्ट लिखते समय ये बात हमारे दिमाग में होना चाहिए की हमें Article के Heading, Paragraph Starting, में Long Tail Keywords का use करना है.
  • पूरे Post में किसी भी Word या keyword की संख्या 2.5% से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • पोस्ट के सभी पैराग्राफ का End और Start एक Conneting Word से होना चाहिए जिससे reader का लय पोस्ट read करते समय बीच में टूटे ना.
  • Short-Term Post कम से कम 1000 Word के होने चाहिए.
इन सभी Tips को Follow करके अगर हम Content Writing करते है तो वह एक User-Friendly और Easy Crawlable Article होगा जो जल्दी से Search Engine पर rank पर पायेगा.

Long-Term SEO Content Writing Kaise kare?

जब हम कोई ऐसा पोस्ट लिखते है जो की Long-term के लिए Useful है. तो इसके लिए हमें एक Plan बनाना होता है और पूरे Article को अच्छे से एक Strategy के तहत Targeted Audience को ध्यान में रख कर लिखना होता है.
हम के Example के साथ Long-Term content writing process को समझेंगे और उस तरीको को अपने लिए Use करेंगे. Suppose हमारे पास एक Finance/Economics Blog है, जिसपर हम Banking, Repo Rate, Loan, Fund, Insurance जैसे टॉपिक के बारे में बताते है और हमें HDFC Loan पर एक Article लिखना है.
अब हमें HDFC Loan से related सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करना होगा. उसके बाद हमें अपने Topic से related Keyword research करना होता है. इसके लिए हम SEMrush, SERP या Free Keyword Planner Tool का Use कर सकते है. 
Bonus – हमने Keyword Research Kaise Kare? इसके बारे में Video Tutorial के माध्यम से पहले ही Discuss किया है.

Keyword Research करने के बाद SEO Content Writing का दूसरा Step होता है. SEO Optimize Post Title Select करना. Title Select करते समय हमें एक Plan mind में रखना चाहिए की हम ऐसा Title Select करे जो ज्यादातर लोग Loan से रिलेटेड जानकारी के लिए Internet पर Search करते है. जैसे की…
How to Apply For HDFC Bank Personal Loan with Only 5% Interest?
Title Select कर लेने के बाद हमें Main post को लिखना Start करना होता है, इसके लिए हमें इन Tips को Follow करना चाहिए ताकि हमारा Post SEO के हिसाब से बढ़िया हो,
  • Heading का use हमेशा H1 से H6 Format में होना चाहिए.
  • पोस्ट में Max. 300 words के बाद एक heading जरुर होना चाहिए 
  • Complete Post को एक बड़े Paragraph की बजाय छोटे-छोटे Paragraph और List में लिखना चाहिए.
  • जहा पर जरुरत हो वहा पर  Media Files यानि Image, Infographics, Video या Audio का use होना चाहिए.
  • पोस्ट लिखते समय ये बात हमारे दिमाग में होना चाहिए की हमें Article के Heading, Paragraph Starting, में Long Tail Keywords और LSI Keyword का use करना है. 
  • पूरे Post में किसी भी Word या keyword की संख्या 2.5% से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • पोस्ट के सभी पैराग्राफ का End और Start एक Conneting Word से होना चाहिए जिससे reader का लय पोस्ट read करते समय बीच में टूटे ना.
  • Short-Term Post कम से कम 2000 Word के होने चाहिए.
  • Post को End करते समय Last Paragraph में Conlusion होना चाहिए.
  • अगर Post को Top 10, Top 20, FAQs के साथ लिख रहे है तो Table Of Content का Use करना चाहिए.
  • Image Size कम होना चाहिए लेकिन Image Quality अच्छा होना चाहिए और साथ में सभी Images का Alt Tag होना चाहिए.
  • सभी जरुरी Keyword को Bold, Itallic करे.
  • Hyperlink को ऐसा बनाये ताकि वह एक Hyperlink जैसा नज़र आये. 
  • Hyperlink का use सही Anchor Text पर करे.
अगर हम इस तरह से अपने Complete Post को लिखते है तो वह एक बेहतर Content होगा जो आसानी से Search engine पर Index हो जायेगा. इसके साथ और कुछ Bonus SEO Content Wirting Tips है. आप उन सभी को जरुर पढ़े. और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो comment जरुर करे.

10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.