traffic acquisition

Kaise Pta Kare Website Par Traffic Kaha Se Aa Raha hai?

नमस्कार दोस्तों, आज का Topic है Kaise Pta Kare Website Par Traffic Kaha Se Aa Raha hai? यानि हमारे Website पर जो Traffic  आ रहा है उसका Source  क्या है? और Website Traffic behavior कैसा है?

एक Blogger या SEO  Expert  के तौर पर हमारे लिए ये जानना बहुत जरुरी है की Website पर Visitor कहा से  आ रहे है. क्योकि इससे हमें पता चल सकता है की कौन से Traffic  Source  पर ज्यादा hard-work  करके हम Website  traffic  को 120% तक boost  कर सकते है. लेकिन उससे पहले जानते है की,

Website Traffic कितने तरह के होते है?

हम सभी search engine optimization  के term में हमेशा Organic Website Traffic का नाम सुनते है.

लेकिन Internet पर केवल Organic traffic एक अकेला तरीका नहीं है.ऐसे और भी बहुत से तरीके है जिनसे हम अपने website /blog पर users को ला सकते है.

Google एक Blogger के लिए 4 तरीके के website traffic source को track करता है.

  1. Organic Search
  2. Direct
  3. Referral
  4. Social

हमारे blog पर इन्ही तरीको के माध्यम से visitor हमारे blog पर आते है और मैं आपको बता दू हर एक traffic source का google की नज़र में अलग-अलग value होता है और यह हमारे website reputation और popularity को भी manage करते है.

Website Traffic Source Kaise Pta kare?

हम सभी ये तो आसानी से जान जाते है की हमारे website पर real -time traffic कितना है और daily , weekly और monthly कितना traffic आ रहा है। लेकिन ये पता करना थोड़ा कठिन है की हमारे website पर आने वाला traffic की source से आ रहा है और उसका behaviorकैसा है?

But Google Digital Marketing services का एक tool हमारे लिए यह काम आसान कर देता है और इसका नाम है “Google Analytics Tool

हम सभी इस Tool के बारे में पहले बात कर चुके है और हम सभी ने Analytics video tutorial के माध्यम से इसको setup करने के बारे में भी जानकारी हासिल कर चुके है.

Google Analytics tool हमारे लिए यह बहुत आसान बना देता है की हम आसानी से बिलकुल free में पता कर सके की हमारे Website पर traffic कहा से आता है और उसका nature क्या है?

इसके लिए हमें बस अपने Analytics account में लॉगिन करना होगा और हमें जिस वेबसाइट का traffic source & nature जानना है उसे select करना होगा उसके बाद हम Acquisition Option जाकर इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

acquisition

Acquisition Option से हमें पता चल जायेगा की हमारे website पर किस-किस माध्यम से users आ रहे है और उनका योगदान कितना है हमारे Total website traffic में, इसके साथ अगर हमें पता करना है की कौन से माध्यम से कितने users आ रहे है तो हम उसके बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते है.

total visitors

Acquisition के sub-option source/medium से हम पता कर सकते है की हमारे website पर आने users किस source का use करके हमारे website तक आते है और कौन से source से कितना ट्रैफिक मिल रहा है.

traffic source

हमें ये तो पता चल गया की हमारे Website पर कहा से traffic आ रहे है और कितने traffic आ रहे है. लेकिन जरुरी बात ये है की इससे हम किस तरह से अपने future plan को कैसे कर सकते है अपने website का ट्रफिक को कैसे बढ़ा सकते है.

Traffic Source Se Benefit Kaise Le?

एक पुरानी कहावत है,

जो Businessman अपने customers और उनके behavior को जनता है.वही एक successful businessman होता है.

मैं अपने सभी blogger दोस्तों को एक business owner के रूप में देखता हूँ और मेरे ब्लॉग पर ऐसे ही information provide किये जाते है जो की आप सभी को traffic बढ़ने में हेल्प कर सके. Acquisition के माध्यम से हम पता कर सकते है की हमारे Blog पर कितने और कहा से users आ रहे है. इससे हमारे लिए सबसे बड़ा benefit है की हम यहाँ से पता कर सकते है की किस source से users आ रहे है.

इससे हम traffic source को और optimize कर सकते है और वहा से और ज्यादा traffic वहा से ला सकते है.  जैसे की अगर हमारे website पर social media से काम traffic आ रहे है तो हम उसको optimize कर सकते है ताकि हम वहा से और ज्यादा traffic हासिल कर सके.

दोस्तों, हमें अपने website पर आने वाले सभी users source के बारे में सही जानकारी होना चाहिए ताकि हम उसे और बेहतर बना सके और अपने Website total traffic के साथ source traffic को भी बढ़ा सके. अगर आपको इसके बारे में कुछ विचार शेयर करना है तो आप कमेंट में जरूर लिखे

9 Replies to “Kaise Pta Kare Website Par Traffic Kaha Se Aa Raha hai?”

  1. Amazing artical sir….Aap k vedios se bahut help milti hai…Me abhi new hun blogging me lekin aapka channel and website bahut hi help kiya mujhe. Sir ek bar mera blog check kariyega.. plss kuch kmi ho to bta dijiyega

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.