Google New Search Console

Google Webmaster Dashboard Update 2018

नमस्कार दोस्तों, Google Webmaster Or Google Search console का Beta Update हमें बहुत पहले से देखने  को मिल रहा है और  यहाँ हमारे पुराने Console के साथ हमें New Beta console बहुत दिनों से देखने को मिल रहा था. लेकिन अब Google ने इसे पूरी तरीके से New interface पर change कर दिया है.

New Search Console पुराने से बिलकुल अलग है और इसमें शायद ही कोई ऐसा features या option हमें देखने को मिलता हो जो पुराने वाले console में दिया हो ऐसे में बहुत से New webmasters के लिए यह बहुत problem create कर सकता है. इसलिए यहाँ पर हम नए Webmaster Dashboard Functions के बारे में विस्तार से समझते है.

Google New Search Console Dashboard;

New webmaster dashboard में हमें Crawl, Fatch, Render इत्यादि जैसे option देखने को नहीं मिलेंगे अब हमें कुछ New और बहुत काम Option देखने को मिलेंगे Dashboard में और हमें उन्ही से काम चलना होगा।

new webmaster dashboard

इसमें हमें कुछ इस तरह एक Option देखने को मिलेंगे,

Overview:

यहाँ पर हमें Website का पूरा overview देखने को मिल जायेगा और हम इस option से website में चल रहे activity के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है या समझ लीजिये की Overview से हमें webmaster के सभी function के बारे में Short summary देखने को मिल जायेगा जैसा की हमें ऊपर image में दिखाया है.

Performance:

हमें पुराने Search console dashboard में Search analytics नाम option देखने को मिलता था अब उसका नाम change करके performance कर दिया गया है. यहाँ से हमें पता चलेगा की हमारे website पर कितने Impression, Clicks और Website का click Through Rate (CTR) कितना है. इसके साथ performance option से हमें पता चलेगा की website पर traffic किस Keyword, किसी page पर आ रहा है और कहा से आ रहा है.

performance

URL Inspection:

जब Google ने URL Submit option को बंद किया था तो हमें लगा की Google ने ऐसा क्या सोच कर किया। But New Search Console में दिए गए Powerful URL Inspection Tool को देखने के बाद, अब ये लगता है गूगल ने सही किया URL Submit option को बंद करके, URL Inspection tool की मदद से हम website के किसी भी URL Status के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

Inspect an indexed URL – Retrieve information about Google’s indexed version of your page.
Inspect a live URL – Test whether a page on your site is able to be indexed.
Request indexing – You can request that an inspected URL be crawled by Google.

URL Inspection tool से हम Website के किसी भी URL के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है जैसे की वह index है या नहीं है, Last Crawl कब हुआ था इत्यादि,

coverage issue

इसके साथ हम Mobile friendliness test भी check कर सकते है और इसका Live test कर सकते है.

mobile friendly test

इसके साथ Google search console URL inspection tool से हम सबसे जरुरी काम कर सकते है जो पहले हम Google URL Submit tool से करते थे. अगर कोई website का URL है तो उसे index के लिए submit करना.

submit to index

Coverage:

website में जितने भी तरीके के Indexing और crawling से related issue आएंगे वो सभी हमें coverage option से देखने को मिल जायेगा जैसे की Error , Warning , Valid और exclude के रूप में,

  • Error का मतबल ऐसे URL जो की delete हो गए या किसी वजह से open नहीं हो रहे है.
  • Warning मतलब page तो index है लेकिन उसमे कुछ प्रॉब्लम है.
  • Valid मतलब पेज में कोई प्रॉब्लम नहीं है और पेज google search engine पर index है.
  • Exclude मतलब ऐसे सभी URLs जो किसी वजह से index नहीं हो पाए है.

exclude

Coverage option से हमें ये भी पता चल जायेगा की कौन सा URL किस वजह से index नहीं हो पाया है.
Excluded by ‘noindex’ tag
Page with redirect
Crawled – currently not indexed
Duplicate, Google chose different canonical than user
Crawl anomaly
Not found (404)

exclude issue

Links:

Links से हमें website के सभी Internal और External Links के बारे में जानकारी मिल जायेगा जैसे कौन से कौन सा Url connect है और हमने दूसरे sites से कितने links बनाये है.

links

दोस्तों, New Google Search को बहुत ही बेहतर तरीके से बनाया गया है ताकि Users बहुत से option से confuse ना हो और वह अपने website के सभी के बारे में सही जानकारी जल्दी हासिल कर पाए, अगर आपको इससे जुड़ा कोई issue आ रहा है या आप पुराने console को Use कर रहे है तो आप comment में अपने विचार जरूर शेयर करे

6 Replies to “Google Webmaster Dashboard Update 2018”

  1. New search console ke bare me Bahut hi badhiya jankari share ki aapne ! Is jankari se sabhi bloggers ko bahut hi fayda hoga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.