Domain Name Kya Hai? Types of Domain Name in Hindi

यह सवाल blogger community के लिए सबसे common हैं क्योंकि हम सभी जानते है की Internet पर मौजूद हर चीज़ किसी नाम किसी Domain से जुड़ा है. Internet, domain name system(DNS) बिना के बिलकुल सुना संसार है.

Domain ही है, जो की Internet के इस मायाजाल को Informative, Entertaining और resourful बनाए  हुए है. जब हम Internet पर कुछ search करते हैं और किसी Website को ओपन करके देखते है तो हमारे भी मन आता है की अपना भी एक Website हो.

शायद आप एक Blogger हो और आपके पास अपना Website हो और शायद नहीं भी. लेकिन क्या आप को लगता है की अपने जो Domain name use किया है वो सही है? क्या Website बनाने के लिए domain name होना ज़रुरी है? आज यहाँ पर आप के सभी सवालों का जवाब मिलेगा वो एक example proof के साथ.

Domain Name क्या है (What is domain in Hindi)?

Domain name जो की DNS के नाम से भी जाना जाता है, यह किसी भी website को internet पर एक unique address or idenitity provide करता है जो की एक IP(Internet protocol) के रूप में होता है.

IP एक numeric address होता है जो की किसी इंसान के लिए memorable नहीं है. इसलिए Domain name IP को Address Resolution Protocol की मदद से Memorable domain name में convert कर दिया जाता है.

Domain name की मदद से हम किसी Website तक बहुत आसानी से पहुँच सकते है  जैसे की अगर आप Internet पर iShailesh.org search करेंगे जो की एक domain name है. तो मेरा ही website open होगा, जो Internet पर एक Unique address है.

Types Of Domain Name:

Domain Name System को उनके features है और identification के आधार पर बहुत से types में बाँटा गया है जिससे हम आसानी से Identify कर पाए की यह किस तरह का वेबसाइट है.

TLD – Top Level Domains:

यह सबसे top structure होते है DNS के जिनको अलग-अलग काम हिसाब से कई पार्ट में बता गया है.

gTLD – generic Top Level Domain

यह सबसे popular TLD system है और इसमें मुखयतः .Com (वाणिज्यिक डोमेन), .org, .Net जैसे डोमेन नाम आते है और इन्हें पूरी दुनिया में कही से भी, कोई भी register कर सकता है.

ccTLD – country code Top Level Domains:

gTLD में कम से कम 3 letter के होते है और ccTLD 2 letter domain होते है और यह किसी Geographically के लिए होता है. जैसे की .In, .US, .UK

क्या Domain Name और URL एक है?

URL (Uniform Resource Locator) का हिस्सा हैं Domain name और इससे हमें website के domain के साथ उसके pages के बारे में  भी ज़रुरी जानकारी मिलता है. हम किसी website के URL से जान सकते है की use page में क्या है?

https://ishailesh.org/2018/12/seo-kaise-kare/

यह एक URL है –  इसमें iShailesh.Org domain name है और 2018/12/seo-kaise-kare/ page का information है.

Domain name india mein register Kaise Kare?

Domain name register करने के लिए बहुत से websites है domain name provider हैं जो की सस्ते में .com, .In जैसे domain name register करते है. इसमें से कुछ मुख्य हैं.

  • Godaddy
  • Bigrock
  • NameCheap
  • iPage
  • Hostinger
  • Dreamhost

यहाँ से हम अपना खुद का Domain register कर सकते है और Godaddy & Bigrock Domain Registration के बारे में यहाँ क्लिक करके जानकारी ले सकते है.

Godaddy Se Domain register Kaise Kare?

Domain Name खरीदने से पहले जाने ये बातें:

  • Domain खरीदने से पहले आप ये decide कर ले की किसी तरह एक website के लिए आप डोमेन ख़रीद रहे है. ताकि आप उसका नाम सही चुन सके – जैसे की Tech, SEO, Blog, Review etc.
  • डोमेन का नाम हमेशा छोटा होना चाहिए ताकि लोगो को जल्दी से याद हो जाये और किसी type करने में easy हो.
  • अपने डोमेन का नाम किसी दूसरे इंटरनेट पर मौजूद डोमेन नेम से बिलकुल अलग रखे ताकि users को confusion ना हो.
  • डोमेन में किसी digit, special character का प्रयोग ना करे तो ज्यादा अच्छा है.
  • कोशिश करे की आपको gTLD domain मिल जाये ताकि आप उसे दुनिया में कही भी प्रकाशित कर सके.
  • डोमेन का नाम ऐसा रखे जिससे लोगो को देख कर पता चल जाये की Website किसी विषय पर है.

दोस्तों मैंने यहाँ पर Domain naam से जुड़े हर एक संभव सवाल का जवाब दिया है और उम्मीद करता हूँ की आपको Idea मिल गया होगा की Domain Name क्या है? और हम अपने लिए एक बेहतर डोमेन कैसे खरीद सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव तो आप 24*7 कभी भी message कर सकते है हम आपका हर संभव मदद करेंगे.

Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.