Ads.txt क्या है? और यह ब्लॉग के लिए Important क्यों है?

आज कल Ads.txt को लेकर bloggers में काफ़ी चर्चा है खाश कर Hindi bloggers में, बहुत से लोगो को नहीं पता है की Ads.txt क्या है? इसका क्या importance हैं? bloggers के लिए और Blogger & WordPress platform पर कैसे setup किया जा सकता है? अगर आपको नहीं पता है तो यह tips बिलकुल सही है और आप ads.txt Adsense के लिए या किसी और platform के लिए बहुत आसानी से setup कर सकते है.

आप चाहे advertiser हो या publisher अगर आप आपको internet पर सही तरीके से काम करना है तो उसके लिए कुछ rules है जिनका पालन करना बहुत जरुरी है. क्योकिं यही rules आपको future में होने वाले किसी भी online scam, fraud से बचाते है और आपको खुद control करते है ऐसे काम internet पर करने से,

Ads.txt क्या है?

आप सभी जानते है की जहाँ पैसा है वहा पर scam, fraud जैसे activities भी है. इसलिए online advertising ecosystem को बेहतर और transparent बनाने के लिए Ads.txt को बनाया गया. Ads.txt को 2017 में IAB technology ने बनाया था यह एक simple text file होता है Robots.txt की तरह जिसे publisher अपने blog पर लगते हैं.

अगर कोई Publisher हैं जो की किसी platform के साथ जुड़कर digital medium से उसके product, services को sell कर रहा है या promote कर रहा है तो उसे Ads.txt के माध्यम से publicaly declare करना होता है. इससे buyers के लिए एक transparancy बनी होती है और वह आसानी से पता कर सकता है की publisher किस digital platform के साथ जुड़ा हुआ है.

Ads.txt Blog पर कैसे लगाये?

अगर आप Google AdSense का इस्तेमाल करते है और आप blog पर Ads.text file लगाना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत आसान है और Blogger हो या WordPress आप बहुत आसानी के साथ इस file को blog पर लगा सकते है.

Ads.txt file कहा से मिलेगा?

जिस भी advertiser platform से अपने website को monetize किया हैं से आपको ये file मिल जाता है. जिसे आपको copy करना होता है और Notepad पर paste करके Ads नाम से save करना होता है चुकी Notepad का extension .txt होता है तो यह file automatically आपके computer पर Ads.txt नाम से save हो जायेगा.

Google Adsense सबसे popular platform है monetization के लिए और इसके लिए,

google.com, pub-Publisher ID, DIRECT, f08c47fec0942fa0

यह सभी के लिए same होता है बस इसमें आपको अपने blog Adsense account का Publisher ID लिखना होगा.

Example: मेरे Adsense account का Publisher ID हैं pub-7381298835986375, तो मेरा ads.txt code होगा.

google.com, pub-7381298835986375, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Ads.txt for Blogger:

  • Blogger.com open करे और blog पर लॉग इन करे.
  • Blog dashboard के left site में दिए गए menu में से ‘Setting’ वाले menu पर क्लिक करे.
  • Setting में ‘Search preferences’ option पर क्लिक करे.
  • अब आप इसमें नीच ‘Monetization’ option में आ जाये यहाँ पर custom Ads.txt का option होगा जो की disable होगा.
  • Edit पर click करे और ‘YES’ button को select करे नीचे एक text box open होगा उसमे अपना Ads.txt code page करे और save कर दे. आपके blog पर सही तरीके से file add हो जायेगा.
adstxt for blogger

Ads.txt for WordPress:

सबसे पहले Notepad open करे और code को copy करके computer में Ads.txt नाम से file को save करे.

WordPress पर यह code लगाने के दो तरीके है,

  1. Hosting cPanel open करे file manager से public html में जाकर text file को upload कर दे.
  2. बिना cPanel में जाए WordPress plugin के माध्यम से direct blog पर लगाये.

चुकी cPanel से करना थोड़ा कठिन है और इसे हर कोई आसानी से नहीं कर सकता है इसलिए हम WordPress plugin के माध्यम से इसके बारे में जानते है.

आपको WordPress dashboard में login करना होगा और plugin menu में जाकर add new plugin पर click करना होगा.

Search box के माध्यम से Ads.txt Manager नाम का plugin search करके install & activate करना होगा. आप चाहे तो इस लिंक से direct डाउनलोड कर सकते है – https://wordpress.org/plugins/ads-txt/

Activate करने के बाद आप WordPress के setting option पर क्लिक करे यहाँ पर सबसे नीचे Ads.txt option मिलेगा वहा पर अपना Adsense Ads.txt code paste करके save कर दे सेटअप कम्पलीट हो जायेगा.

adstxt manager

Ads Txt के फायदे:

यह आपके website का search ranking improve करने में तो मदद नहीं करेगा लेकिन website income को लेकर बेहतर बना सकता है. अगर आप इसको अपने website पर इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ इस तरह के फायदे मिलेंगे।

  • सबसे पहले आपका Adsense account पूरी तरह से पारदर्शी होगा जिससे direct प्रभाव आपके income पर होगा। यहाँ आपके income को पहले की तुलना में थोड़ा और बेहतर बनाएगा।
  • Adsense account ban होने से बचाये रखने में मदद करेगा।
  • बेहतर Ad आपके website पर दिखाए जायेंगे जो की CPC बढ़ने में मदद करेगा.

दोस्तों, Blog में Ads.txt file लगाने से Adsense को बेहतर बनाया जा सकता है और इससे आपके income में increment देखने को मिल सकता है. इसलिए आप अगर एक Adsense publisher है तो इस file को जरुर add करे अपने blog पर और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment में जरुर लिखे.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.