AMP क्या है & वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है?

AMP

क्या आप जानते है की AMP क्या है? और इससे आपको website को क्या फायदे और नुकसान हो सकते है? कैसे पता करे की आपका website AMP support करता है या नहीं? India में 421 million से भी ज्यादा लोग internet का use करते है और हर second Google पर करीब 73,488 searches किये जाते है. इसमें से आपका भी Google search शामिल हैं और जब भी आप internet किसी information को प्राप्त करने के लिए कोई सरच करते है तो आपको पिछले कुछ समय से search result पर आपको High power(⚡) का निशान देखने को मिलता होगा जो की AMP symbol होता है. क्या आपको पता ऐसे symbol वाले website सबसे पहले mobile search पर क्यों आते है?

Smartphones के market में आ जाने से internet cyber cafe, school, office से निकलकर हर एक व्यक्ति तक पहुंच गया है और आज 70% से लेकर 80% searches mobile पर ही किये जाते है.

Live search counter: http://www.internetlivestats.com/one-second/#google-band

चुकी mobile internet users बढ़ रहे है तो सभी search engine को अच्छा user experience देना आवश्यक हो गया और इसके लिए Google ने एक project बनाया AMP नाम से ताकि जितने भी blog, websites है सभी को mobile friendly बनाया जा सके और users को बेहतर search result दिया जा सके.आईये Google के इस project के बारे में विस्तार से समझते है और जानते है इसके फायदे, नुकसान के बारे में

AMP क्या हैं (What is AMP)? in Hindi

AMP जिसका full form होता है ‘Accelerated Mobile Pages’ और जिसे Google AMP के नाम से भी जाना जाता है. यह के website publishing open-source library(Framework) हैं. जिसकी मदद से किसी भी CMS (Content Management System) पर बने website को mobile responsive और fast बनाया जाता है.

Google AMP pages इतने fast होते है की अगर किसी slow webpage पर AMP configure कर दिया जाये तो वह एक mobile friendly page में बदल जायेगा और web page सोच से ज्यादा fast open होगा। जैसा की इसका नाम है Accelerated Mobile Pages ठीक इसका काम भी ऐसा ही है और इसी वजह से आप blog, news, e-commerce और small businesses को मिलकर 25 million से भी जायदा websites Google AMP use करते है।

Google AMP को Facebook Instant Article का alternative माना जाता है क्योकि दोनों ही HTML 5 technology का इस्तेमाल करते है. लेकिन Google AMP ecosystem में और भी core components है जो website को automatically mobile friendly page बना देते है.

1.AMP HTML Tags:

किसी भी website को बेहतर look देने के लिए सबसे जरुरी होता है की website पर जो text, image content हो वो सभी बेहतर तरीके से arrange हो और mobile screen width पर fit बैठे इसके लिए Google ने अपने कुछ HTML tags बनाये है.

2.AMP JS(JavaScript)
अभी जल्दी में ही Google ने अपना एक नया program start किया है JavaScript SEO के नाम से जिसमे बताया जाता है की किसी website का JS code कैसे सही किया जा सकता है और कौन-कौन से code search engine द्वारा इस्तेमाल किये जाते है. AMP JS library उसमे से एक है जो की mobile user experience बेहतर बनाने के लिए और site को fast loading बनाने के लिए होता है.

3.AMP Cache:
Google AMP Cache का इस्तेमाल site overall mobile performance को बेहतर बनाने के लिए होता है.

AMP के फायदे (Benefits Benefits of Accelerated Mobile Pages)

amp benefits

1.Website load faster
Website को बेहतर बनाने और अच्छे रैंक हासिल करने के लिए pagespeed एक important SEO factor हैं आपके site का pagespeed कितना है ये आप यहाँ से test करे. अगर standard तरीके से website load optimize करना है तो उसके लिए आपको ये सभी काम करने होंगे।

  • Avoid landing page redirects
  • Enable compression
  • Improve server response time
  • Leverage browser caching
  • Minify resources
  • Optimize images
  • Optimize CSS Delivery
  • Prioritize visible content
  • Remove render-blocking JavaScript

लेकिन अगर website AMP enabled है तो वह automatically mobile पर fast load होगा site इसके द्वारा ही mobile fast loading site में convert हो जायेगा।

2.Google Mobile Ranking improve करता है:
AMP enabled sites के लिए दूसरा सबसे अच्छा benefit है की इन mobile ranking में बहुत फायदा मिलता है mobile पर जल्दी open होने की वजह से search engine पर website rank जल्दी करता है.

3.Site को mobile user friendly बनता है
अगर कोई user mobile पर site को open करता है तो उसका image सही से ना दिखे, Text छोटे हो और साफ़ ना दिखे, Width mobile screen fit ना हो तो इसके वजह से mobile experience पर negative impact जाता है और रैंकिंग में नुकसान होता है. अगर साइट Accelerated Mobile Pages enabled हैं तो website हर के mobile के screen पर बिलकुल fit आएगा और सभी images और text बिलकुल सही और साफ़ दिखेंगे और इससे user experience पर positive impact जायेगा और rank improve होगा।

4. किसी भी Browser पर Site Adjust हो जाता है.

AMP enable करने से site highly mobile responsive हो जाता है और वह Google chrome ही नही. इसके अलावा किसी भी browser पर adjust हो जाता है और सभी design बिलकुल सही तरीके से दीखते है.

WordPress Blog पर AMP कैसे लगाये?

एक WordPress Blog पर AMP setup करना और उसे mobile फ्रेंडली बनाना बहुत आसान है. WordPress Blogger केवल एक AMP plugin install करके ये कर सकते है.

Top AMP plugin for WordPress

WordPress setup करने के आपको इन दोनों में से कोई एक download करना होगा और activate करना होगा. अगर आप Google AMP download करते है तो आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं हैं यह खुद से suggest कर देगा की website का कौन सा code आपको change करना है.

Note – अगर आप नए है तो Google AMP का use ना करे तो बेहतर है.

Blogger पर AMP कैसे लगाए?

WordPress पर AMP setup करना आसान है क्योकि यहाँ पर आपको किसी भी तरह computer program coding करने की या पहले से दिए हुए code को customize करने की जरुरत नहीं होती है. लेकिन अगर आप Blogger पर Google AMP feature लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको HTML tags के बारे में जानकारी होना चाहिए।

हम सभी जानते है blog amp enabled होने के बाद mobile पर fast ओपन होने लगता है और इससे user experience और ranking दोनों में benefit मिलते है. ऐसे में अगर आप अपने blogspot को AMP website बनाना चाहते है तो आ के लिए यह tips बहुत helpful होंगे।

Google IO 2019 में On Page SEO के लिए Google AMP को सबसे महत्वपूर्ण factors में से एक बताया गया है.

Tip No. 1 सबसे पहले आपको Blog के सभी non -amp tag को amp tag में convert करना होगा और यह आपको googleampproject पर मिल जायेगा। जो की कुछ इस तरह से होंगे .


Tip No. 2 Meta tags में अपने description और keyword बहुत बार set किये होंगे लेकिन mobile optimize website बनाने के लिए दो और meta बहुत जरुरी होते है.

Tip No. 3 इसी तरह आप सभी जरूरी CSS,JS files को import करने के लिए CDN का इस्तेमाल करना होगा जो की आपको AMP project website पर मिल जायेगा और आप अगर चाहे तो वही पर ही page create कर सकते हैं.

दोस्तों, AMP क्या है? और इसे आप blog पर कैसे लगा सकते है? इसके बारे में मैंने डिटेल से बताया है उम्मीद है आपको समझ में आ गया हो अगर आपका कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट में जरुर लिखे.

Spread the love

2 Replies to “AMP क्या है & वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है?”

  1. Nice artical bhai sahab humari site pe traffic nhi a rha aur do follow backlink koi deta nhi so koi achha tarika btao ap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.