क्या Medical Students Digital marketing सीख सकते है?

digital marketing basic guide hindi

एक सवाल क्या Medical, Pharma students digital marketing course कर सकते है? सीख सकते है और Doctor से Digital Marketing professional बन सकते है?

अगर आप किसी ऐसे सवाल का जवाब चाहते है और decide नहीं कर पा रहे है की आपको क्या करना चाहिए? तो आप बिलकुल सही जगह और इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे की आप Medical student या doctor होते हुए digital marketing सीख सकते है या नहीं?

पहले समझते है की Digital या Internet marketing हैं क्या? इसके types क्या है? और इससे जुड़े तमाम बाते उसके बाद Digital marketing को medical industries और professionals के फायदे और नुकसान जानेंगे.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

digital marketing hindi
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

What is Digital Marketing in Hindi? – ये सवाल internet पर इतना common है की इसके बारे में Image, Text और video तीनो माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते है.

हम सभी जानते है की 21st century में सब कुछ online हो गया है लोगो के पास Bank account ना हो, लेकिन social media account जरूर होता है. पहले computer, laptop तक कुछ limitation थी सभी के पास इंटरनेट नहीं होता था.

लेकिन हर एक व्यक्ति के पास smartphone और एक survey के हिसाब से 378. 3 million से ज्यादा लोग smartphone इस्तेमाल करते है और ये अकड़ा 2022 तक 500 million के करीब पहुंच जायेगा

यह केवल India की बात है पूरी दुनिया में billion में users हैं. Users जैसे-जैसे online जुड़ते गए है इससे उनका lifestyle भी आसान होता गया, जैसे की घर बैठे shopping, appointment schedule, bill payment, ticket booking और तो और घर बैठे आप किसी से अपने bank account पैसे credit करा सकते है.

Marketing एक ऐसा activity जिसके माध्यम से companies या कोई individual अपने product, services के प्रचार करने, ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Digital या online – जब online माध्यम से किसी product या services का promotion किया जाता है तो उसे कहते है online या Digital marketing और आज के समय में यह सबसे powerful marketing technique है.

आप Digital marketing के popularity का अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते है की Google का 80% कमाई केवल Advertising के माध्यम से होता है.

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital Marketing]

Digital marketing ke prakar
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

Internet का कोई भी हिस्सा Digital marketing से अछूता नहीं है आप के blog share करते है वो भी डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है आप पोस्ट शेयर करते है वो भी डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है.

आज के समय Facebook, Google, Instagram, Twitter, जैसे बड़े business केवल advertising के दम पर चल रहे है जो की Digital marketing का एक हिस्सा है.

अगर आप Digital marketing learn (Hindi) करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके types समझाना होगा.

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसा माध्यम से जिससे website पर organic traffic या high quality traffic बढ़ाया जाता है. यह एक फ्री तकनीकी है जो की online natural reach और audience बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके माध्यम से वेबसाइट के जो भी लक्षित KEYWORDS होते है.

उन्हें Search engine result page पर 1 स्थान पर लाया जा सकता है और इससे लोग खुद से ही वेबसाइट तक पहुंच जाते है. SEO Digital Marketing का सबसे important हिस्सा है.

क्या आप SEO सीखना चाहते है? – हिंदी में SEO Free सीखे

2. Pay Per Click (PPC) Marketing:

यह एक paid तरीका है इस तरीके का इस्तेमाल करते समय advertiser को हर एक click का पैसा देना होता है. जैसा की इसके नाम meaning मौजूद है Pay Per Click – बहुत से companies है जो को PPC Services offer करती है और business से पैसे लेकर उन्हें उनके उचित ग्राहकों तक पंहुचा देती है.

3. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

Email marketing एक उचित तरीका है नए कस्टमर बनाने के लिए, और पुराने कस्टमर्स को बिज़नेस के साथ जोड़े रखने के लिए आज के समय में हर कंपनी के email marketing specialist होते है ताकि वह आपके कस्टमर्स को बिज़नेस से जोड़े रख सके.

4. सोशल मीडिया (Social Media)

Digital marketing में social media के दो प्रारूप हैं

  • ऑप्टिमाइजेशन – यह एक फ्री तरीका है जिससे Social media promotion किया जा सकता है.
  • मार्केटिंग – यह एक paid तरीका हैं इस तरीके से सोशल मीडिया पर पैसे देकर प्रमोशन किया जाता है.

सोशल मीडिया यानि Facebook, Instagram, Twitter और Linkedin पर इन दोनों तरीको से promotion किया जा सकता हैं.

5. वीडियो (Video) Marketing:

YouTube आज के समय सबसे popular platform हैं यहाँ पर भी प्रमोशन दो तरीके से हो सकता है Organic और Paid – किसी भी product या services के बारे में video बनाकर upload कर सकते है उसे ज्यादा लोगो तक पहुंचने के paid services का इस्तेमाल कर सकते है.

6. Apps Marketing

App store जैसे की Android app store और iOS app store, से किसी app का promotion करना या खुद के अप्प बनाकर उसका प्रमोशन करना App marketing कहलाता है और आज के समय App के माध्यम से marketers लोगो के सोच तक पहुंच जाते है और उन्हें भाप लेते है की इनके दिमाग में क्या planning चल रहा है.

क्या Medical Students Digital marketing सीख सकते है?

अगर आप Medical, pharma के student है तो आप बेसक Digital marketing course कर सकते है.

बहुत से ऐसे student होंगे जो ये सोचते होंगे की वह तो medical, pharma student है तो कैसे वह Digital marketing course कर सकते है, career बना सकते है?

गूगल सर्टिफाइड ऑनलाइन मार्केटर बने – Google Free Digital Marketing Course

हाँ ये सच अगर आप Medical field से जुड़े है तो आप Digital marketing job ने बहुत आगे ना जा पाए क्योकि *अगर आप Marketing field में आगे certification किसी institute से लेते है तो आपके chances ज्यादा है Job में career बनाने के लिए,

लेकिन ये कोई जरुरी नहीं है की आप जॉब करके ही अपना करियर बनाये आप खुद का Digital marketing business start कर सकते है, आप Blogging में interest रखते है तो digital marketing आपके ब्लॉग को बिज़नेस में कन्वर्ट कर सकता है और traffic increase कर सकते है, revenue maximize कर सकते है.

दोस्तों, Digital मार्केटिंग क्या है? यह कितने प्रकार के होते है और क्या इन्हे मेडिकल student सीख सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी माध्यम से दिया गया है.

Digital marketing सीखने के लिए आपको कोई special course या कोई requirement नहीं है. जो भी online मार्केटिंग में interest रखता है digital assets के बारे में जानना चाहता है तो उसको पूरा freedom है वह किसी भी field से हो,

कोई फर्क नहीं पड़ता आप लर्न कर सकते है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.