Event Blogging क्या है? और Blogging से $100 डेली कैसे कमाया जा सकता है?

event blogging hindi
दोस्तों, आज का टॉपिक है Event Blogging Kya haiक्या है? और Blogging से $100 डेली कैसे कमाया जा सकता है? आज मैंने यहाँ पर आपको Event Blogging से Related 3 चीजों के बारे में बताऊंगा.अगर आपको खुद का एक Event Blog बनाना चाहते है और पैसा कमाना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह है.

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इवेंट ब्लॉगिंग को कैसे किया जाता है? किस तरह इवेंट ब्लॉगिंग करके आप पैसे कमा सकते हैं? इसके साथ साथ हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इवेंट ब्लॉगिंग के सारे स्टेप्स बताने जा रहे हैं.

Event Blogging क्या है?

Normal और event blogging काफी अंतर होता है & Event Blogging क्या है?  इवेंट ब्लॉगिंग किसी खास त्योहारों के लिए की जाती है। जैसा कि हमने बताया कि इवेंट ब्लॉगिंग खास त्यौहारों या फेस्टिवल के लिए की जाती है इसलिए इवेंट ब्लॉगिंग का समय भी निश्चित होता है। ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि इवेंट ब्लॉगिंग करके हमारा पैसे कमाने का जरिया लंबे समय तक नहीं रहता

जो भी Blog किसी Event को target करके बनाया जाता है उसे Event Blog कहते है. जैसे की Diwali, Holi, Happy New, Year, IPL, Cricket World Cup, FIFA World Cup etc. और इस पुरे Process को सही तरीके से करने के लिए जो भी Tricks का Use किया जाता है उसे Event Blogging कहते है.

यदि आपकी इवेंट ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इवेंट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि इवेंट ब्लॉगिंग करते समय हमें ब्लॉक बनाना पड़ता है। इवेंट की पूरी जानकारी होने के बाद ही कुछ खास बातों को ध्यान में रखते हुए ब्लॉक को बनाया जाता है वह खास बातें कुछ इस प्रकार हैं।

TLD domain name:

सबसे पहले इवेंट ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक अच्छे लेवल का डोमेन होना बहुत ही आवश्यक होता है। अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में अच्छी रैंक में लाना बहुत ही मुश्किल काम होता है। इसलिए इवेंट ब्लॉगिंग करने से पहले एक अच्छा डोमेन जरूर खरीद ले,

Event Topic:

कोई भी इवेंट को टारगेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपना टॉपिक या फिर कीवर्ड चुनना होगा। आपको एक ऐसा कीवर्ड चुनना होगा जिसे आप आसानी से रैंक कर सके।

Original stock image:

किसी भी इवेंट ब्लॉगिंग को करने के लिए इमेज का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप अपनी इवेंट ब्लॉग में इमेज का इस्तेमाल जरूर करें। लेकिन इमेज का इस्तेमाल करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि उस इमेज पर कोई कॉपीराइट ना हो। क्योंकि यदि आप अपने ब्लॉग में कॉपीराइट इमेज लगाएंगे तो आपके ब्लॉग को रैंक में लाने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Must read- Download original stock image

Unique content:

किसी भी तरह की ब्लॉगिंग करने के लिए आपके कंटेंट का यूनिक होना सबसे ज्यादा जरूरी बात होती है। चाहे आप किसी भी तरह की ब्लॉगिंग करें नोबल ब्लॉगिंग या फिर ईमेल लॉगइन।  दोनों तरह कि ब्लॉगिंग में आपके कंटेंट का यूनिक होना आवश्यक है.

अपने ब्लॉग में ऐसा कंटेंट लिखे जो देखने वाले को पसंद आए। ऐसा करने से यदि देखने वाले को आपका कंटेंट पसंद आया तो उसे आगे शेयर करने की संभावना बढ़ जाती है। और जितना ज्यादा आपका ब्लॉग शेयर होता रहेगा वह उतना ही ज्यादा वायरल हो जाएगा।

SEO Optimize Blog

किसी भी तरह की ब्लॉगिंग करने के लिए आपके कंटेंट का यूनिक होना सबसे ज्यादा जरूरी बात होती है। चाहे आप किसी भी तरह की ब्लॉगिंग करें नोबल ब्लॉगिंग या फिर ईमेल लॉगइन।  दोनों तरह कि ब्लॉगिंग में आपके कंटेंट का यूनिक होना आवश्यक है.

अपने ब्लॉग में ऐसा कंटेंट लिखे जो देखने वाले को पसंद आए। ऐसा करने से यदि देखने वाले को आपका कंटेंट पसंद आया तो उसे आगे शेयर करने की संभावना बढ़ जाती है। और जितना ज्यादा आपका ब्लॉग शेयर होता रहेगा वह उतना ही ज्यादा वायरल हो जाएगा।

Must ReadFull Hindi SEO tutorial for beginner

Type Of Event Blogging:

Long-term Event Blogging – इस तरह की इवेंट ब्लॉगिंग लंबे समय तक के लिए की जाती है। आइए हम समझाते हैं कैसे? मान लीजिए आप किसी के जन्मदिन के ऊपर कोई आर्टिकल लिख रहे हैं तो यह लंबे समय तक कि इवेंट ब्लॉगिंग मानी जाती है।

इस तरह की इवेंट ब्लॉगिंग को फेस्टिवल इवेंट ब्लॉगिंग नहीं कहा जाता। क्योंकि यदि आप किसी के जन्मदिन पर आर्टिकल लिख रहे हैं तो यह लंबे समय के लिए इवेंट ब्लॉग जाता है.

आप रोज किसी न किसी के जन्मदिन पर आर्टिकल लिखेंगे तो आपको रोज ट्रैफिक मिलेगा। क्योंकि हर दिन किसी न किसी का बर्थडे तो होता ही है। हर दिन लाखों लोग के बर्थडे मनाए जाते हैं.

लंबे समय के इवेंट ब्लॉगिंग के लिए कुछ विषय इस प्रकार है – जैसे जन्मदिन, गुड मॉर्निंग, गुड नाइट, गुड इवनिंग, गुड आफ्टरनून आदि।

यदि आप इनमें से किसी भी विषय पर आर्टिकल लिखते हैं तो इस तरह के आर्टिकल लंबे समय की इवेंट ब्लॉगिंग कहे जाते हैं।

Short-term Event Blogging – कम समय के लिए इवेंट ब्लॉगिंग में किसी खास दिन के बारे में सोच कर उसे टारगेट किया जाता है। इस कैटेगरी में लिखे गए आर्टिकल ज्यादा दिन तक रैंक में नहीं रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कम समय के लिए इवेंट ब्लॉगिंग में लिखे गए आर्टिकल में ऐसे आर्टिकल लिखे जाते हैं जो हम रोज सर्च नहीं कर सकते।

जैसे अगर आपने न्यू ईयर के ऊपर कोई आर्टिकल लिखा है तो वह कम समय के लिए ब्लॉगिंग में आएगा। क्योंकि न्यू ईयर पर आधारित चीजों के बारे में लोग ज्यादातर तभी सर्च करते हैं जब न्यू ईयर पास हो। उसके बाद इन विषय को कोई सर्च नहीं करता.

ठीक इसी तरह यदि आप दिवाली के बारे में लिखना चाहते हैं तो दिवाली से जुड़ी बातों के बारे में भी लोग ज्यादातर तभी पढ़ते हैं जब दिवाली आसपास हो। कम समय के लिए इवेंट ब्लॉगिंग इसी को कहा जाता है.

छोटे समय के लिए इवेंट ब्लॉगिंग से जुड़े कुछ विषय इस प्रकार हैं जैसे गणतंत्र दिवस, न्यू ईयर, होली, दिवाली, सरस्वती पूजा, गणेश पूजा, क्रिसमस, दशहरा आदि

Event Blogging क्यों करते है?

Event Blog Create करने का केवल एक aim होता है, पैसा कमाना. जो भी Blogger Event Blog बनाते है वह इसके द्वारा एक दिन में $100 से $1000 कमाते है.
 
Event Blogging कैसे करते है? Event Blogging के लिए कोई Extra Skills की जरुरत नहीं है. अगर आप Blogger है और आपको Blogging के बारे में अच्छा Knowledge है. तो आप Event Blogging कर सकते है. मैंने आपको कुछ FAQs के माध्यम से अच्छे से समझाता हूँ.   यदि आप किसी खास इवेंट को टारगेट करके अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में आए तो इसकी तैयारी आपको 3 महीने पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए। 3 महीने पहले से ही आपको अपने ब्लॉग पर लिखना शुरु कर देना चाहिए.   क्योंकि 1 महीने के अंदर अपने ब्लॉग को सर्च इंजन पर रैंक में लाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए यदि आप 3 महीने पहले से ही अपने ब्लॉग पर लिख रहे हैं तो 3 महीने में वह सर्च इंजन में रैंक पर आ जाएगा   Q1. क्या Event Blogging क्यों Special Type का Blog होता है? A1. नहीं, Event Blog बिलकुल आपके हमारे Blog जैसा नार्मल Blog होता है. अंतर बस इतना होता है की Event Blog को किसी एक Event को target करके केवल पैसा कमाने के लिए बनाया जाता है. जबकि Normal Blog को Paisa और पहचान दोनों के लिए बनाया जाता है.   Q2. Event Blog के लिए Best Topic कौन सा है? A2. Event Blogging के लिए बहुत से Topic है, इसमें से कुछ पोपुलर Event Blogging Topic इस प्रकार है.   New Year Exam Result FIFA World Cup Olympics IPL ICC World Cup & Champion Trophy Christmas Election Holi Diwali WWE   Q3. Event Blog के लिए Domain किस तरह का होना चाहिए? A3. जब आप किसी Event को Target करके Blog बनाये तो आप Domain Buy करते समय ये ध्यान दे की Domain ऐसा होना चाहिए जिसमे उस Event और उसके Year का नाम जरुर हो. Example: अगर आप IPL 2019 को target करके कोई Event Blog Create कर रहे है. तो उसका Domain कुछ इस प्रकार का होना चाहिए.   ipl2018.com iplt2018.com 2018ipl.com ipl2018score.com ipl2018player.com   Q4. Event Blog के सबसे best Hosting कौन है? A3.अगर आपके पास WordPress का VPS Hosting जो की 2000 से 5000 Real-time Traffic संभाल सकता है तो आप उसको use कर सकते है. अगर आपके VPS नहीं है तो आप Blogger पर अपना Domain Host करे. क्योकि यहाँ पर आपको Unlimited Hosting और Unlimited Real-Time Traffic Capacity मिलता है.   Q5. Event Blog Start करने का सही समय क्या है? A5. Event Blogging Time का बहुत Important Role है. ज्यादातर Blogger इसी वजह से Fail हो जाते है. क्योकि वह सही Time पर अपना Event Blog Create नहीं करते है. किसी भी Event के लिए Blog बनाने के लिए आपके पास कम से कम 6 Month होने चाहिए. ताकि Event आने तक आप उसे Google Search में अच्छे से Rank करा सके.   Q6. Event Blog का Traffic Boost कैसे करे? A6. Event Blog traffic Boost करने के लिए आप White Hat SEO Technique (Social Share, ON Page SEO, Off Page SEO, Backlink) के साथ-साथ आप Black Hat SEO Technique (Paid Traffic, Paid Backlink) का भी Use करे. ताकि जल्दी से जल्दी से आपका Blog Rank कर सके.   Read - All Major SEO technique 2019

Event Blogging कैसे करते है?

Event Blogging के लिए कोई Extra Skills की जरुरत नहीं है. अगर आप Blogger है और आपको Blogging के बारे में अच्छा Knowledge है. तो आप Event Blogging कर सकते है. मैंने आपको कुछ FAQs के माध्यम से अच्छे से समझाता हूँ.  

यदि आप किसी खास इवेंट को टारगेट करके अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में आए तो इसकी तैयारी आपको 3 महीने पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए। 3 महीने पहले से ही आपको अपने ब्लॉग पर लिखना शुरु कर देना चाहिए.   क्योंकि 1 महीने के अंदर अपने ब्लॉग को सर्च इंजन पर रैंक में लाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए यदि आप 3 महीने पहले से ही अपने ब्लॉग पर लिख रहे हैं तो 3 महीने में वह सर्च इंजन में रैंक पर आ जाएगा

  Q1. क्या Event Blogging क्यों Special Type का Blog होता है?

A1. नहीं, Event Blog बिलकुल आपके हमारे Blog जैसा नार्मल Blog होता है. अंतर बस इतना होता है की Event Blog को किसी एक Event को target करके केवल पैसा कमाने के लिए बनाया जाता है. जबकि Normal Blog को Paisa और पहचान दोनों के लिए बनाया जाता है.  

Q2. Event Blog के लिए Best Topic कौन सा है?

A2. Event Blogging के लिए बहुत से Topic है, इसमें से कुछ पोपुलर Event Blogging Topic इस प्रकार है.  

  • New Year
  • Exam Result
  • FIFA World Cup
  • Olympics
  • IPL
  • ICC World Cup & Champion Trophy
  • Christmas
  • Election
  • Holi
  • Diwali
  • WWE

Q3. Event Blog के लिए Domain किस तरह का होना चाहिए?A3. जब आप किसी Event को Target करके Blog बनाये तो आप Domain Buy करते समय ये ध्यान दे की Domain ऐसा होना चाहिए जिसमे उस Event और उसके Year का नाम जरुर हो. Example: अगर आप IPL 2019 को target करके कोई Event Blog Create कर रहे है. तो उसका Domain कुछ इस प्रकार का होना चाहिए.  

  • ipl2018.com
  • iplt2018.com
  • 2018ipl.com
  • ipl2018score.com
  • ipl2018player.com

Q4. Event Blog के सबसे best Hosting कौन है?A3.अगर आपके पास WordPress का VPS Hosting जो की 2000 से 5000 Real-time Traffic संभाल सकता है तो आप उसको use कर सकते है. अगर आपके VPS नहीं है तो आप Blogger पर अपना Domain Host करे. क्योकि यहाँ पर आपको Unlimited Hosting और Unlimited Real-Time Traffic Capacity मिलता है.  

Q5. Event Blog Start करने का सही समय क्या है?

A5. Event Blogging Time का बहुत Important Role है. ज्यादातर Blogger इसी वजह से Fail हो जाते है. क्योकि वह सही Time पर अपना Event Blog Create नहीं करते है. किसी भी Event के लिए Blog बनाने के लिए आपके पास कम से कम 6 Month होने चाहिए. ताकि Event आने तक आप उसे Google Search में अच्छे से Rank करा सके.  

Q6. Event Blog का Traffic Boost कैसे करे?

A6. Event Blog traffic Boost करने के लिए आप White Hat SEO Technique (Social Share, ON Page SEO, Off Page SEO, Backlink) के साथ-साथ आप Black Hat SEO Technique (Paid Traffic, Paid Backlink) का भी Use करे. ताकि जल्दी से जल्दी से आपका Blog Rank कर सके.  

Read –All Major SEO technique 2019

Step to Create Event Blog:

स्टेप 1. सबसे पहले आप के Event Select करे, जिसे Target करके आप Blog Create करना चाहते है. इस समय के हिसाब से IPL 2019 Event Blogging के लिए best है. स्टेप 2. अब आप Event के हिसाब से Suitable के Custom(.com, .net, .info) Domain Buy करे? स्टेप 3. अब आप domain को Blogger पर सेटअप करे और एक Optimize Theme लगाये.

Visual तरीके से देखने के लिए event blogging video guide देखे,

दोस्तों, Hope आप सभी को समझ में आ गया हो की Event Blogging क्या है? और यह किस लिए बनाया जाता है. अगर आप Online पैसा कमाना चाहते है. तो यह आपके पास एक बेहतर Option है लेकिन इसके लिए आपको बहुत Hard Work करना होगा.

Spread the love

3 Replies to “Event Blogging क्या है? और Blogging से $100 डेली कैसे कमाया जा सकता है?”

  1. It’s an appreciable article man, you have put lots of effort in this article it’s showing….
    good job keep posting such articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.