Google Analytics Tutorial in Hindi – Part 2 Dashboard (Home, Customizations, Real Time)

Google analytics Tutorial Part 2

Google Analytics Dashboard Overview:

वेबसाइट पर analytics code setup करने के बाद GA tool website traffic को track करना visitor activity को monitor करना शुरू कर देगा. Google analytics dashboard से इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगा और website traffic को अलग-अलग तरीके से check किया जाता है जिसके लिए GAT के कुछ मुख्य कॉम्पोनेन्ट हिस्सा लेते है.

  1. Home
  2. Customizations
  3. Real Time
  4. Audience
  5. Acquisition
  6. Behavior
  7. Conversions
  8. Discover
  9. Admin

यह Google analytics tool के मुख्य हिस्से है जिनका बहुत अहम् role होता है अलग-अलग तरह के website traffic track करने के काम आता है. अगर इन सब के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Google Analytics Tutorial part 1 Hindi

Google Analytics Home:

Home पर पूरे analytics process का पूरा एक summary दिखता है जिसमे Real time visitor, Conversion, revenue, User retention, session और बहुत कुछ जो भी analytics manager द्वारा set किया जाता है.

google analytics home

Customizations:

Customizations के मुख्य 4 हिस्से होते है.

Dashboards – यहाँ से User अपने हिसाब से dashboard बना सकता है जिसमे user, रेकुइरेमेंट के हिसाब से कोई भी Chart, table, matrices add या remove कर सकता है.

GA custom dashboard

Custom reports – User need के हिसाब से किसी भी matrices, dimensions add करके custom report बना सकता है.

custom report

Save reports – यहाँ पर कोई भी custom report या standard report बनाया जा सकता है इसको Admin section से manage कर सकते है.

Custom alerts – Traffic, converion, medium या किसी भी प्रकार के metric or dimension के लिए alert बना सकते है और इसमें less than, greater than, % Increase/decrease conditions लगा सकते है इससे जब भी set किये use metric या dimension से performance ऊपर या नीच होगा तो इसके बारे में जानकारी मिल जायेगा.

custom alerts

Real-Time:

इसके मुख्य 6 sub-part होते है.

Overview – यहाँ पर real-time website visitor, Pageview (Per minute, Per second), Top active pages, Top referrals, top keywords के बारे में जानकारी मिलता है.

real time traffic analysis

Locations – यहाँ से पता चलता है की website पर real-time traffic किस देश से आ रहे है.

traffic location

Traffic sources – यहाँ से real-time traffic के sources के बारे में जानकारी मिलता है यानि किस माध्यम का use करके traffic website तक पहुचे है.

traffic source

Content- यहाँ से जानकारी मिलता है की कौन page पर visitor active है.

Events – यहाँ से जानकारी मिलता है की जो भी Traffic website पर है वह कौन से event action को perform किये है पिछले 30 minute के अन्दर.

Conversion – यहाँ से जानकारी मिलता है की जो भी goals set किया गया है उसमे से पिछले 30 minute कौन कम्पलीट हुआ हैं.

conversions

दोस्तों, यहाँ Google Analytics tutorial part 2 है इसमें GA dashboard के तीन मुख्य हिस्से Home, Customizations और Real-Time traffic analysis के बारे में बताया गया है . चुकी Dashboard में बहुत सारे कॉम्पोनेन्ट है इसलिए इन्हें एक ही part में समझ पाना थोडा मुश्किल है इसलिए आगे की जानकारी next tutorial में मिलेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.