Health Blog कैसे बनाये? 20 Minute बनाये Health Blog

आज का topic है Health blog कैसे बनाये? आप जब भी इंटरनेट पर किसी दवाई या उपचार के बारे में सर्च करते है. बहुत से अलग-अलग ब्लॉग से उसके बारे में कई जानकारी इंटरनेट पर दिखाई देता है. ऐसे में अगर आप हेल्थ और मेडिकल केयर के बारे में जानकारी है या फिर आप certified doctor, healthcare consultant है. तो आपका खुद एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है. यहाँ पर हम पूरा detail guide देंगे की एक health blog कैसे बनाया जा सकता है? और उसको सेटअप कैसे किया जा सकता है. ऐसे में जो हर एक interested लोगो के लिए यह पोस्ट बहुत हेल्पफुल होने वाला है.

Health Blog क्या होता है?

Health blog एक ऐसा इंटरनेट प्लेटफार्म होता है जहा पर हेल्थ, उपचार, और मेडिकल के जरूर गाइड इसके बारे में इनफार्मेशन शेयर किया जाता है. कोई भी व्यक्ति इसके पास healthcare के बारे में जानकारी है वह आपका खुद हेल्थ ब्लॉग बना सकता है और विचार ब्लॉग के माध्यम से इंटरनेट पर साझा कर सकता है. जो जानकारी वह इंटरनेट पर साझा करेंगे तो उसके माध्यम से उनके ब्लॉग तक लोग पहुंचेंगे और इससे visitor बढ़ेंगे और साथ में उसके साथ कनेक्शन भी, फिर आप ब्लॉग को Google AdSense monetization program के माध्यम से monetize करके पैसे कमा सकते है. आज हज़ारो लोग हेल्थ इनफार्मेशन शेयर कर रहे है जैसे की एक ब्लॉग है Our healthy India. इसी तरह का अगर आप भी ब्लॉग बनाना चाहते है तो आईये देरी किस बात की जानते है.

Health Blog बनाने के लिए क्या चाहिए?

हेल्थ ब्लॉग बनाने के लिए कुछ जरुरी चीज़े है जिनके बारे में जानकारी होना चाहिए बिना इस सबसे जानकारी के ब्लॉग स्टार्ट नहीं कर सकते है. इसलिए ये सब चीज़ो के बारे में पहले जानकारी हासिल करे.

  • ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाना है.
  • ब्लॉग के लिए डोमेन कहा से ख़रीदे
  • होस्टिंग कौन सा चाहिए
  • किसी भाषा में कंटेंट लिखना है.

Domain Name For health Blog:

अगर आपके मन में सवाल है की Affiliate blog के लिए डोमेन कैसे ख़रीदे? तो इसके लिए आपको थोड़ा research करना होगा तब जाकर idea मिलेगा की कौन सा domain आपके लिए सबसे suitable हो इस तरह के ब्लॉग ले लिए तीन तरीके होते है जिससे आप डोमेन सेलेक्ट कर सकते है.

  • Exact Match Domain (EMD)
  • Partial Match Domain (PMD)
  • Brand-able domain name

EMD- अगर आप ऊपर दिए गए affiliate topic में कोई niche select करते है blog के लिए तो अगर डोमेन बिलकुल topic जैसा है. तो यह EMD कहा जाता है example- ourhealthyindia.in.

PMD के बारे में भी आपको Idea लग गया होता है अगर टॉपिक related डोमेन है लेकिन बिलकुल exact keyword पर नहीं होगा जैसे की makedietplan.com

अगर आप अपने brand के नाम से डोमेन खरीदते है जिसमे कोई जरुरत नहीं है की जो product का affiliate आप कर रहे है उसका नाम या related keyword डोमेन में हो तो इसे branded domain कहेंगे.

आप इन तीनो तरीको के माध्यम से बेहतर डोमेन पा सकते है लेकिन आप ध्यान दे की health blog के लिए targeted domain ही ख़रीदे इससे आपको रैंकिंग में बहुत benefit मिलेगा.

Domain कैसे ख़रीदे?

आप ब्लॉग बना रहे है और उसके जरिये हेल्थ कंटेंट शेयर करना चाहते है, तो जाहिर सी बात है कि इसके लिए आपको एक अच्छे domain को खरीदना पड़ेगा.

आज हम आपको सबसे विश्वसनीय और लोकप्रिय वेबसाइट Godaddy के माध्यम से डोमेन कैसे ख़रीदे ये क्रमश बतायेंगे.

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाईल/कंप्यूटर के ब्राउज़र से google.com में जाकर godaddy.com वेबसाइट को सर्च कर उसे ओपन कीजिये.

Step 2. Godaddy में enter होने के बाद आपको ऊपर राईट साइड में चार छोटे लोगो शो होंगे, call, question mark, face और cart का, आपको तीसरे लोगो पर यानी face वाले लोगो पर क्लिक करके Create My Account पर क्लिक कर अपना अकाउंट बनाना है.

Create Godaddy Account

Step 3. अब आपके मोबाईल/कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमें All Products and Services ऑप्शन के नीचे Domains का ऑप्शन दिखाई देगा.  आपको उसके नीचे सर्च बार में search for a new domain में आप जो domain खरीदना चाहते है उसे टाइप कर सर्च कीजिये (नाम के आगे .com, .in, .org आदि. जो भी आपको चाहिए वो लगाना ना भूले)

डोमेन सर्च करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको आपका डोमेन available है या नहीं का मेसेज शो होगा और उसके सामने उसकी Price भी शो होगी.

Search new domain

Step 4. अगर वो डोमेन उपलब्ध नही होगा तो आपको taken यानी पहले से किसीने लिया है यह मैसेज शो होगा। लेकिन इसके बदले आपको उसी नाम के दूसरे डोमेन नीचे उपलब्ध कराये जायेंगे, जैसे, अपने डॉट कॉम को सर्च किया है तो आपको डॉट in, डॉट org, डॉट xyz, dot net आदि. विभिन्न डोमेन उपलब्ध होंगे। आप चाहे तो उन्हें चुन सकते है या फिर फिरसे नया डोमेन सर्च कर सकते है.

Step 5. आप जो डोमेन select करेंगे उसके आगे Add to cart के विकल्प पर क्लिक करना है और आपको Continue to cart पर क्लिक करना है.

Step 6. अब आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको कुछ विकल्प शो होंगे, जो आपको एक्स्ट्रा सर्विस provide करायेंगे, जैसे, Linux web hosting और अन्य. अगर आपका बजट कम है तो No Thanks के विकल्प को चुन लीजिये और continue to cart पर क्लिक करिये.

Continue cart

Step 7. अब एक नया पेज ओपन होगा, इसमें आपको डोमेन रजिस्ट्रेशन इनफार्मेशन के ऑप्शन में अपनी details भरनी है.

  • Name
  • Last Name
  • Organization
  • Country/Region
  • Address  postal code

Step 8. डोमेन की वास्तविक किंमत के अलावा कुछ services की price भी उसमें add की जाती है, इसलिए ज्यादा किंमत देखकर परेशान ना होने की जरूरत नही आप उन सारी सर्विसेज को delete कर सकते है सिर्फ आपको उनके नीचे दिए delete के लोगों पर क्लिक करना है.

Step 9. Save करने के बाद आपके स्क्रीन पर Payment का पेज खुल जाएगा। जिसमें आपको आपना डोमेन कौनसे method से खरीदना चाहते हो उसके विकल्प शो होंगे। उदा. – Debit Cards, Credit Cards, Net Banking, Wallet आदि.

Checkout

Hosting For Health Blog:

WordPress Hosting Review

अगर आप कोई भी health blog रहे है तो उसमे बहुत customization की जरुरत होती है. ऐसे में आप Blogger का इस्तेमाल तो नहीं करेंगे और इसके लिए आप WordPress पर अपना blog बनाना चाहेंगे ऐसे में आपको domain के लिए के जबरदस्त hosting की जरुरत होगी यहाँ पर मैंने आपको कुछ बेहतर WordPress Hosting companies के बारे में बता रहा हूँ जो की health blog host करने के लिए सबसे बेस्ट है.

Bonus: आप जिस Country करने के लिए एफिलिएट करना चाहते है. उस देश के Server पर अपना होस्टिंग ख़रीदे तो आपके लिए बेहतर होगा. Example Unite State, Canada, UK or India.

ये दोनों सबसे बेहतर health blog hosting है जो की affordable भी है और performance भी बेहतर है. इसके साथ अगर आप बड़ी website बनाने की सोच रहे है तो आपको यहाँ से VPS भी मिल जायेगा.

:होस्टिंग के साथ आपको cPanel दिया जाता है.  cPanel आपके Web Hosting को कंट्रोल करने का कार्य करता है। इसमें आपको log in होना होता है। यहाँ पर आपको कहीं सारे features और tools दिये जाते है. जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग के लिए कर सकते है.

Hosting कैसे ख़रीदे?

हेल्थ ब्लॉग के लिए सबसे बेस्ट होस्टिंग Hostinger पर मिलता है और यहाँ पर फ्री डोमेन मिल जाता है. जो की अगर आप खरीदेंगे तो 1000 रुपये तक पड़ेगा ऐसे में आप होस्टिंग के लिए Hostinger का इस्तेमाल ही करे.

Step 1. सबसे पहले website पर जाए.

Step 2. Hosting सेलेक्ट करे, चुकी हम WordPress Blog बना रहे है तो हम WordPress Hosting Select करेंगे.

Choose Hosting

Step 3. अब आप अपने budget और जरुरत के हिसाब से एक plan select करे.

Select hosting plan

Step 4. अगर अपने Domain Godaddy से खरीद लिया है तो उसे यहाँ दर्ज करके आगे बढे.

enter domain name

Step 5. अब आप personal information दर्ज करके payment process complete करे.

 

Complete Hosting Purchase

Note: अगर अपने Domain Godaddy से और Hosting Siteground से ख़रीदा है तो एक बड़ा सवाल होता है. दोनों को connect कैसे करे? इसका जवाब है जब आप होस्टिंग Buy करते है तो आपको दो NameServer मिलते है. जिन्हे Godaddy पर जाकर update करना होता है.

  • आपको DNS के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको नीचे Nameserver का एक विकल्प दिखाई देगा.
  • आपको इसमें Using default nameserver के सामने change के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपने जहां से होस्टिंग खरीदी है, वहां से आपको एक mail मिला होगा, उसमे आपको Nameserver दिये होंगे. आपको उन्हें एक एक कर copy करना है
  • आप अपने जो change का विकल्प खोल रखा है, उसमे आपको custom का ऑप्शन सेलेक्ट करना है और copy की गए nameserver को paste करना है और save करना है.
  • डोमेन को होस्टिंग के साथ जुड़ने में कुछ समय लग सकता है.
  •  इस तरह से आप डोमेन को होस्टिंग के साथ जोड़ सकते है.

Health WordPress Blog Setup कैसे करे?

हमने डोमेन ख़रीद लिया, होस्टिंग ख़रीदे और डोमेन को होस्टिंग के साथ connect भी कर लिया अब बारी आती है. WordPress Install और Setup करने की ताकि हमारा ब्लॉग live सभी को दिख सके.

जैसा मैंने ऊपर बताया सभी hosting के साथ आपको एक cPanel मिलता है जहा से WordPress एक Minute में Install किया जा सकता है. इसके लिए बस आप होस्टिंग में लॉगिन करे और cPanel पर क्लिक करे.

Step 1. cPanel में लॉगिन करने के बाद सबसे नीचे दिए गए Application section में आ जाये यहाँ पर आपको WordPress दिखाई देगा.

WordPress Plugin

Step 2. अब आप WordPress Install करे और साथ में एक UserName और Password Create करे.

 

Install WordPress

Step 3. अब आपका WordPress blog ready है और आप अपने डोमेन नाम के साथ admin और wp-admin लगाकर उसमे लॉगिन कर सकते है जो Changes चाहिए जैसे की Theme, Plugins ये सब install कर सकते है.

दोस्तों ये सबसे आसान तरीका है WordPress health Blog Create करने का और उम्मीद है आपको समझ में भी आ गया हो की health blog कैसे बनाये? हमने इसी तरह Food Blog Create करने का भी तरीका बताया है. आप उसे भी चेक करे और अगर कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Remaining Seconds :