Infolink क्या है? Instant eCPM Monetization

INFOLINK KYA HAI

जब कभी भी कोई user  अपना एक blog  बनाता है तो उसके दो कारण होते हैं.  पहला कारण होता है user  का शौक और दूसरा कारण होता है Digital Platforms  के माध्यम से पैसा कमाना.  जी हां,  आप अपने ब्लॉग से एक अच्छी खासी income  कमा सकते हैं और इसमें सबसे बड़ा हाथ होता है Infolink  का.  अब सवाल यह है कि,  आखिरकार यह Infolink  होता क्या है?  और इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति या यूजर पैसे कैसे कमा सकता है?

Infolink  ऑनलाइन दुनिया में ऐसा पहला ad network  है जिसका काम text ads  के concept  के basis  पर चलता है. Infolink  मैं यूजर को किसी भी प्रकार का कोई Banner ad  लगाने की आवश्यकता नहीं होती बल्कि इसमें Blog  मैं दिए गए शब्दों पर Hyperlink  लगाकर उन्हें ads मे तब्दील किया जाता है.  इस तरह के लिंक होने के कारण यूजर्स को भी अलग से कुछ क्लिक करने की जरूरत नहीं पड़ती और हमारे अपने Content  से हमें इन कम करने में भी मदद मिलती है.

Infolink  सन 2007 में शुरू हुआ.  यह एक ऐड नेटवर्क है जिसमें text advertising  का इस्तेमाल किया जाता है.  इसमें  सिर्फ text advertising  ही नहीं बल्कि  और भी बहुत सारी चीजें बाद में जुड़ गई  जैसे कि intag, infold or inframe.  इन सभी तकनीकों के माध्यम से users  मैं और ज्यादा पैसा कमाना शुरू कर दिया.

कैसे काम करते हैं Infolink ?

यह एक बहुत महत्वपूर्ण सवाल है.  किसी भी  तकनीक का इस्तेमाल करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि वह काम कैसे करती है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि Infolink काम कैसे करता है.

सबसे पहले Advertiser infolinks  को visit  करता है. Visit  करने के बाद वह उन्हें अपने शब्दों पर Ads लगाने के  पैसे देता है.

Infolink  के account  से code  लेने के बाद publisher  उस code  को अपनी वेबसाइट पर या फिर अपने Blog  पर लगाता है.

Blog  पर लगने के बाद InfoLinks  हमारे पूरे वेबसाइट या फिर Blog  को scan  करती है जिसके बाद वह सारे शब्द  जिनके कोई ads  है वह लिंक में परिवर्तित हो जाते हैं

जब कभी भी कोई Visitor हमारे किसी भी ब्लॉग पर आकर कुछ भी पड़ता है और अगर उन दिए गए लिंक पर क्लिक करता है तो उस माध्यम से हमारी कमाई  होती है.

जो भी ads Infolink  की वजह से दिखते हैं वह सभी विजिटर की पसंद को ध्यान में रखते हुए होते हैं.  और यह भी कह सकते हैं कि वेबसाइट पर वही ऐड दिखते हैं जो visitor देखना चाहता है.  साधारण भाषा में कहें तो infolinks  वही ऐड दिखाती है जो यूजर की पिछली सर्च से ताल्लुक रखता है. साधारण भाषा में कहीं तो  जो कुछ भी search  करके user  हमारी वेबसाइट पर आता है उसी से  मिलता जुलता ad दिखाती है.

Infolink  के ads  कितने प्रकार के होते हैं?

कुल मिलाकर Infolink  के पांच प्रकार होते हैं.  उन पांच प्रकारों का नाम है :   Intext, Infold, Intag, Inframe or Inscreen.  आइए एक एक कर कर जानते हैं Infolink  के इन पांच प्रकारों के बारे में.

1: Intext Ads

Infolinks Intext Ads  अपनी ब्लॉग के text  को ad  लिंक में बदल देते हैं.  साधारण शब्दों में कहा जाए तो मान लीजिए कि आप किसी कपड़ों की वेबसाइट पर कोई भी आर्टिकल पढ़ रहे हैं जिनमें कोई ऐसे शब्द होंगे जिन पर लिंक लगे होंगे और जब आप उन लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक छोटी सी Pop Up Window  खुलकर सामने आ जाएगी.  उस window   में आप  उस शब्द से related ad देख सकेंगे.

intext ad

2: Infold Ads

Infolinks Infold Ads  एक ऐसा जरिया है जिससे आप  अपनी खुद की साइट के द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते है.  इस तरह के लिंक उस समय आते हैं जब कोई यूजर Search Engine (Google, Yahoo)  की मदद से आप की वेबसाइट पर आया हो.  ऐसे समय पर वही ads show  होते हैं  जिन्हें search  करके यूजर आया हो.  इस प्रकार में यूजर के लिंक पर क्लिक करने का chance  बढ़ जाता है.  इस प्रकार के ads साइट के खुलने के बाद  उस window की  नीचे की तरफ दिखाई देते हैं.

infold ad

3: Intag Ads

Infolinks Intag Ads  आपकी वेबसाइट के ब्लॉक को scan करता है और फिर blog  मैं दिए गए शब्दों के अनुसार एक ads  की लिस्ट तैयार हो जाती है.  जब कभी भी यूजर उस लिस्ट में दिए गए लिंक पर अपने माउस का cursor  ले जाता है तो वहां पर एक pop up window  खुलकर आती है. इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से भी  इन लिंक को सेट कर सकते हैं कि आप एक बार में कितने ads  देखना चाहते हैं.

4: Inframe Ads

Infolink Inframe Ads, infolink ads  का  चौथा प्रकार है.  यह वह ads होते हैं  जो हमारी साइट के blog  कि दोनों तरफ दिखाई पड़ते हैं.  जब यूजर साइट पर दिए गए आर्टिकल को पढ़ते पढ़ते या पढ़ने के बाद या फिर साइट पर आने के बाद  इन ads  पर क्लिक करता है  तो इससे भी हमारी कमाई का chance  बढ़ जाता है.

inframe ad

 5: InScreen Ads

Infolinks InScreen Ads  में लिंक्स में ही ads आत  हैं.  intext  के मुकाबले इस प्रकार के लिंक को ज्यादा value  दी जाती है.  Infolinks InScreen Ads  को लगाने के बाद लिंक में दिए गए ads popup  करके भी खुल जाते हैं और इसी वजह से  इससे पैसे कमाने के chances  भी ज्यादा होते हैं.

अब तक हमने आपको बताया कि आखिरकार Infolinks  होते क्या है और इनके कितने प्रकार हैं.  आइए अब जानते हैं कि आप Infolink  की Payments कैसे कर सकते हैं. Infolink Payment  के भी कई तरीके हैं.

  • Paypal – $50
  • eCheck – $50
  • ACH (Only for U.S. Bank Accounts)- $50
  • Payoneer – $50
  • Bank Wire Transfer – $100
  • Western Union – $100

Infolink  के कितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं.  आइए जानते हैं इनकी फायदे और नुकसान के बारे में.

Infolinks  के फायदे:

  • सबसे पहला फायदा तो यही है कि इस पर अकाउंट बनाना बहुत आसान होता है, इस पर अकाउंट बनाने के लिए आप फेसबुक या गूगल के द्वारा भी लॉगिन कर सकते हैं
  • दो-तीन दिन में ही आपकी साइट approve हो जाती है
  • ads दिखाते वक्त पूरा control user के हाथ में होता है कि वह किस प्रकार के ads अपनी साइट पर दिखाना चाहता है
  • एक बार code add करने के बाद उसे बार-बार add करने की जरूरत नहीं होती
    Infolinks के advertisers 128 देशों से भी ज्यादा में है इसलिए इसमें ads और कमाई के ऑप्शन भी ज्यादा होते हैं
  • eCPM की बात करें तो वह भी बहुत बढ़िया है इसमें पेमेंट करने के बहुत सारे साधन और आसान तरीके हैं
  • अगर हम इसे adsense से compare करें तो यह उससे बहुत बढ़िया है क्योंकि इसमें हम $50 ले सकते हैं जबकि adsense में कम से कम 100$ होने चाहिए.
  • Infolink की support Team भी बहुत बेहतरीन है. किसी भी प्रकार की परेशानी यह मुसीबत के समय पर आप उन्हें Contact कर सकते हैं.

Infolinks  के नुकसान:

  • कुछ ऐसे Intexts भी होते हैं जो हमारे users को पसंद नहीं आते कई बार users Infold or Inframe ads की वजह से परेशान भी हो जाते हैं.
  • कुछ देशों में Infolinks के द्वारा होने वाली कमाई कम है और हमारा देश India उनमें से एक है.
  • हम अपनी रोज की कमाई तो देख सकते हैं लेकिन यह नहीं जान सकते कि कितने क्लिक आए हैं

तो दोस्तों यह की जानकारी Infolinks  के बारे में.  हम आशा करते हैं कि आपको हमारे दी हुई जानकारी पसंद आई होगी और आप इससे संतुष्ट होंगे.  अगर आपके मन में हमारी दी गई जानकारी के लिए कोई भी सवाल यह बात है तो आप उसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख कर जाहिर कर सकते हैं. अगर आप कोई भी और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे वेब पोर्टल पर विजिट करते रहे.  धन्यवाद

Spread the love
Posted in: ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.