Nofollow And Dofollow Link क्या है?

Nofollow and Dofollow
दोस्तों, आज का Topic है की Nofollow and Dofollow Link क्या है? अगर आप SEOकी बात की जाये तो कुछ ऐसे Important Keyword होते है. जिनके बारे में सभी Bloggers को जानकारी होना चाहिए, जैसे की Crawl, Google bots, Nofollow & Dofollow. आज हम Dofollow और Nofollow SEO Word के बारे में विस्तार से बात करेंगे.

Nofollow and Dofollow

What is NoFollow and DoFollow in SEO? Hindi

Dofollow Link

एक ऐसा Link होता है, जिसे Search Engine (Google, Bing) और इंसान दोनों Follow कर सकते है और यह दोनों को allow करता है. जब भी हम अपने Blog Post में कोई Hyperlink लगते है, तो वह Dofollow होता है.
Example: <a href=”https://ishailesh.org/2017/09/native-ad-kya-hai/”> Native ads kya hai</a>
  • जब भी हम webpage पर कोई normal link insert करते है बिना rel tag का तो वह एक Dofollow link होता है.
  • Dofollow link SEO ranking के लिए बहुत help होता है. इससे website का credit increase होता है.

Nofollow Link

केवल इंसान को Link Follow करने के लिए allow करते है, Nofollow link को Search engine Follow नहीं कर सकते है. इसे endorsement link के नाम से भी जाना जाता है जिसका Use website पर paid link, affiliate link लगाने के लिए use किया जाता है. अगर किसी anchor text पर Nofollow link लगा हुआ है तब भी search engine bots के लिए वह anchor text केवल एक normal text होगा जैसा पेज पर बाकि के text हैं.
Example: <a href=”https://ishailesh.org/2017/09/native-ad-kya-hai/” rel=”nofollow”> Native ads kya hai</a>
किसी भी website पर अगर सभी inbound links dofollow हैं तो यह सही नहीं है और ना ही natural हैं ऐसे में 100% dofollow link होने की वजह से पर site ranking पर negative effect पड़ सकता है. ऐसे में साइट पर दोनों तरह के links का बना रहना जरुरी है इसलिए Nofollow link अपना एक अलग महत्व है.
Nofollow का मतलब ये नहीं है की यह link हमारे लिए फायदेमंद नहीं होता है बहुत से जगह से मिलाने वाले nofollow links आपको हर महीने हज़ारो website traffic दे सकते है. जैसे की अगर आपके साइट का लिंक Wikipedia पर हो.

Nofollow & Dofollow Link में क्या अंतर है?

Nofollow & Dofollow में केवल इतना अंतर है की Dofollow Link को Google Bots identify कर सकते है. जबकि Nofollow Link को केवल Manually Identify किया जा सकता है.
Search Engine Optimization tactics के हिसाब से यह दोनों बहुत ही Important Factor है. इसमें एक का use website credit बनाने के लिए किया जाता है तो दूसरे का use इसलिए किया जाता है की promotion, earning के चक्कर में website rank और credit पर कोई effect ना पड़े
dofollow link

दोनों में अंतर जो भी हो, शायद आपको देखने से लगता है की बस dofollow ही आपके लिए बेहतर होगा और nofollow link building करना तो बेवकूफ़ी है. लेकिन ऐसा नहीं दोनों का अपना महत्व है और आप site को 100% pure SEO link के लिए दोनों तरह के links का इस्तेमाल करे.

Nofollow & Dofollow Link का Website में कैसे Use करे?

जब भी आप अपने Blog पर किसी दुसरे Website को Link करे, तो ये ध्यान दे की उस Website को तभी Dofollow link Provide करे जब उसका Alexa Rank & Page Rank अच्छा हो. अगर आप किसी भी Website को बिना Check किये Dofollow Link Provide करते है तो आपके Website Search पर इसका बुरा Effect पड़ेगा.
  • अपने Website पर Dofollow & Nofollow Link Use करने से पहले इन सभी Tips का जरुर ध्यान दे,
  • Dofollow Link का Use ज्यादा से ज्यादा Internal Link के लिए करे (Eg: Blogging se Double income kaise kare?)
  • External Link के लिए ज्यादा से ज्यादा Nofollow Link Use करे. किसी दुसरे के Website को हमेशा Nofollow Link के साथ Connect करे.
  • अपने Website के लिए ज्यादा से ज्यादा Dofollow Link हासिल करने की कोशिश करे.
दोस्तों, Hope आप सभी को समझ में आ गया हो की Nofollow and Dofollow Link क्या है? और इनको Website Blog में किस तरह से use करना है. Google Web Master के अनुसार Dofollow & Nofollow दोनों ही बहुत Important है और Blogging Success के लिए इन दोनों SEO Keyword को याद रखना बहुत जरुरी है.
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.