OTT Full Form and Meaning in Hindi

आज का हमारा topic है OTT Full Form and Meaning. OTT का पूर्ण स्वरुप क्या है और अर्थ क्या होता है इसके बारे में आज हम जानेंगे। दोस्तों इन दिनों lock down चल रहा है, सिनेमा घर बंद है. फिल्मों की और टीवी सीरिअल्स की शूटिंग रुकी हुई है और ऐसे माहौल में ज्यादातर लोगों ने अपने मोबाईल को और घर के Smart टीवी को ही OTT के माध्यम से सिनेमा घर बना लिया है.

यह एक मनोरंजक प्लेटफार्म है, जो लोगों का मनोरंजन करने का कार्य करता है। अब आपमें से कहीं लोगों को पता नही होगा की आखिर ये है क्या और ये हमारे मोबाईल में किस तरह काम करता है? तो दोस्तों इसी के बारे में आज हम जाननेवाले है। आइये जानते है विस्तार से –

OTT full form

   OTT का full form “Over The Top” है.

OTT क्या होता है?

  OTT एक प्रकार की Technology और Media Service है जिसे हम इंटरनेट के मदद से use कर सकते है। इसके जरिये हमें movies, web series, TV serials, cartoons show, live sports आदि जैसे कहीं मनोरंजक content एक ही प्लेटफार्म पर देखने को मिलते है.

उदा. Hotstar, ditto, Amazon Prime Video, Netflix, YouTube आदि.  यह एक मनोरंजन का साधन है, जिसके माध्यम से हम घर, बाहर या कहीं पर भी अपने मोबाईल में हमारे पंसदीदा content देख सकते है, सिर्फ इसके लिए हमें इंटरनेट की जरुरत होती है.

OTT के फायदे

  • OTT के Apps का उपयोग करना बेहद ही आसान होता है। फिर वो चाहे hotstar हो या फिर netflix या कोई अन्य।
  • इस प्लेटफार्म पर हम इंटरनेट के मदद से कोई भी कंटेंट कहीं पर भी और किसी भी वक़्त देख सकते है। फिर वो चाहे फ़िल्में हो, टीवी सीरिअल्स हो या लाइव क्रिकेट मैच.
  • इस प्लेटफार्म पर हमें कम किंमत में कहीं सारे मीडिया संबंधी कंटेंट उपलब्ध होते है। जहाँ हम थिएटर में जाकर एक ही दिन में ५०० के करीब पैसे खर्च कर लेते है वही यहाँ पर हमें लगभग ४९९ रुपये में महीनेभर का मनोरंजन देखने को मिलता है.
  • इस प्लेटफार्म पर हमें एक ही जगह पर बहुत सारे कंटेंट उपलब्ध होते है। जैसे, मूवीज, web series, songs आदि.
  • इस प्लेटफार्म पर हमें अलग अलग भाषाओं के कंटेंट उपलब्ध होते है। जैसे, हिंदी, तमिल, मराठी, तेलगू और अन्य.
  • हिंदी भाषा समझनेवाले यूज़र्स को यहाँ पर अन्य भाषाओं की कहीं फिल्में और वेब सीरीज हिंदी में dubbed की हुई उपलब्ध होती है.
  • यह हमारा एक तरह से चलता फिरता टीवी होता है .

OTT के नुकसान

 दोस्तों OTT के Disadvantages वैसे तो बहुत ही कम है, वो कौनसे है आइये जानते है।

  • OTT प्लेटफार्म पर कुछ ऐसे भी कंटेंट होते है जिसमें अश्लील भाषा का प्रयोग किया जाता है और साथ ही में अश्लील सीन भी शामिल होते है। जिसे आप अपने परिवार के साथ नही देख सकते.
  • इस प्लेटफार्म में ज्यादातर apps में अलग अलग कंटेंट होते है, मतलब हम एक ही apps में सारे कंटेंट देख नही सकते। जैसे Sony Liv के कंटेंट अलग होते है और Zee5 के अलग और वैसे ही Netflix पर जो वेब सीरीज है वो हमें Hotstar में देखने को नहीं मिलेगी.

Best OTT Platforms in India

Disney + Hotstar (डिज्नी + हॉटस्टार) : 

Hostar स्टार नेटवर्क का एक प्रोडक्ट है जिसे इंडिया में साल २०१५ में लॉन्च किया गया था। यह देशभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय OTT प्लेटफार्म में से एक है. लाइव क्रिकेट मैच के प्रसारण के चलते लोगों ने इसे काफी पसंद किया।  सिर्फ क्रिकेट ही नहीं तो अन्य खेलों का भी प्रसारण यहाँ पर किया जाता है। इसके अलावा हमें इसमें टीवी सीरिअल्स, मूवीज आदि. भी देखने को मिलती है.

इसकी premium सेवा हमें सिर्फ २९९ रुपये प्रतिमाह भरनी पड़ती है। यह हिंदी, इंग्लिश, तमिल, मराठी, कन्नड़, तेलगु आदि. भाषओं में सेवा प्रदान करता है। पहले यह केवल हॉटस्टार के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसके साथ Disney कंपनी भी जुड़ गई है।

2. Netflix (नेटफ्लिक्स):

भारत में Netflix भी एक लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्म माना जाता है, जिसे साल २०१५- २०१६ के दौरान देश में लॉन्च किया गया था। यह एक Streaming सर्विस है.

जिसके जरिये हम दुनियाभर के लोकप्रिय शो, कार्यक्रम, वेब सीरीज, मूवीज आदि. देख सकते है। इसके लिए हमें कुछ भुगतान देना पड़ता है। इसमें कुल ४ plans के माध्यम से हमें सर्विस प्रदान की जाती है.

जैसे,

  • Mobile
  • Basic
  • Standard
  • Premium

इनकी किंमत रूपये 199 से लेकर 799 तक प्ररिमाह होती है.

3. Amazon Prime Video (अमेज़ॉन प्राइम वीडियो)

यह भी एक भारत के दर्शकों के पसंदीदा का ओटीटी प्लेटफार्म है, जो साल २०१६ में भारत में लॉन्च हुआ था। यह एक अमेरिकन सर्विस है जो अलग अलग भाषाओं के मूवीज, शो आदि सेवाएं प्रदान करता है.

इसका मूल्य प्रति वर्ष ९९९ रुपये है, जिसे हम काफी सस्ता plan भी कह सकते है। सिर्फ ९९९ रुपये में यह हमें १२ महीने भरपूर मनोरंजन सेवाएं प्रदान करता है.

4. Voot (वूट)

Voot को भी भारतीय दर्शकों ने काफी पसंद किया है। यह इंडिया की सबसे बड़ी मीडिया नेटवर्क में से एक Viacom18 का हिस्सा है.

Voot एक Video on Demand प्लेटफॉर्म है। इसे साल २०१६ में इंडिया में लॉन्च किया गया था। इसमें आप आपके पसंदीदा Reality शो Big Boss, Rodies आदि देख सकते है.

इसके अलावा आपको इसमें लाइव टीवी चैनल जैसे M Tv, Colors Tv और अन्य. देखने को मिलते है। इसमें भी आपको कहीं भाषाओं के कंटेंट उपलब्ध होते है.

5. ZEE5

ZEE5 इंडिया के बेस्ट ओटीटी app में से एक है। ZEE5 इंडिया का अपना ओटीटी प्लेटफार्म है, जिसे Zee Entertainment Enterprises Limited इस डिजिटल कंपनी ने साल 2018 में लॉन्च किया है. इसमें हिंदी फिल्मों के अलावा अन्य भाषाओं की भी फिल्में, shows आदि. उपलब्ध है.

6. BIGFlix (बिगफ्लिक्स)

BIGFlix  Reliance Entertainment की मूवी Streaming सर्विस है। इसे साल 2017 में लॉन्च किया गया है. इसकी सदयस्ता लेकर आप अलग अलग भाषओं के unlimited फिल्में यहाँ देख सकते है, जैसे, हिंदी, तमिल, तेलगू आदि. वो भी सिर्फ 50 रुपये प्रति माह के निःशुल्क में

7. ALT Balaji (अल्ट बालाजी)

ALT Balaji भी एक Video on Demand app है. इसे साल २०१७ में लॉन्च किया गया है। यहाँ हमें फेमस कलाकार, उम्दा लेखक और पुरस्कार विजेता निर्देशकों द्वारा बनाई गई वेब सीरीज देखने का लाभ मिलता है और शुरू में इसकी सदस्यता हमें सिर्फ १०० रूपये की नि:शुल्क में तीन महीने के लिए प्राप्त होती है। इस app में हमें लगभग सारे episodes HD quality में उपलब्ध होते है.

8. Sony Liv (सोनी लिव)

Sony Liv multi-screen मीडिया द्वारा  विकसित की गई लोकप्रिय ओटीटी सेवा है। इसे साल २०१२-२०१३ के दौरान लॉन्च किया गया था. यह दर्शकों को Sony tv चैनल के अलावा Sony SAB और Sony MAX के नये और पुराने एपिसोड्स, मूवीज और विशेष कार्यक्रम उपलब्ध कराता है.

प्रीमियम सेवा के लिये हमें प्रति माह केवल ९९ रुपये शुल्क भरने पड़ते है। इसके अलावा यहाँ हमें हर साल १०० से अधिक आंतरराष्ट्रीय सीरीज और फिल्मों का भंडार उपलब्ध होता है. इसके जरिये हमें KBC (कौन बनेगा करोड़पति) में भाग लेने का और घर बैठे इनाम जीतने का मौका दिया जाता है .

9. Mubi (मुबी)

बाकी OTT app की तरह यह भी वीडियो streaming app है. इसे साल २०१४ में लॉन्च किया गया था। यहाँ new users को free trial की सेवा दी जाती है.

Mubi में हर दिन एक नई मूवी शामिल की जाती है जिन्हें देखने का लाभ आप उठा सकते है। इसमें हमे अवॉर्ड विनिंग और बेहतरीन फिल्में देखने को मिलती है.

10. YouTube (यूट्यूब)

YouTube के बारे में तो आप जानते ही होंगे। ये इंडिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्म है। यहाँ पर छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों तक हर वर्ग के लिए कंटेंट उपलब्ध होते है.

जैसे, फ़िल्में, वीडियो songs, टीवी सीरिअल्स, न्यूज़, कार्टून शोज आदि. यह एक फ्री प्लेटफार्म है और यहाँ हमें खुद के कंटेंट बनाकर पैसे कमाने का मौका दिया जाता है.

दोस्तों मुझे लगता है की आप अब समझ गए होंगे की OTT Full Form क्या होता है? और इंडिया में पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स कौन-कौन से है? अगर आप इसी OTT के बारे में जानते है तो कमेंट में जरूर बताये और एक बात अभी OTT पर The Central Board of Film Certification का अधिकार नहीं चलता है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर लिखे

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Remaining Seconds :