Schema markup क्या है? और वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी हैं

schema markup

इस पोस्ट में हम आपको Schema markup क्या है? और वेबसाइट के लिए क्यों ज़रुरी हैं ?के बारे में बताने वाले हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत इंपॉर्टेंट हो सकती हैं इसके द्वारा आप अपनी साइट कि को improvement कर सकते हैं. ऐसे में बहुत से लोगों को पता नहीं होता जब वह शुरू शुरू में अपना वेबसाइट या ब्लॉग start करते हैं तो उन्हें इतनी जानकारी नही होती है। वेबसाइट से रिलेटेड हमारे ब्लॉग पर आप और भी आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

Schema Markup क्या है?

Schema एक सहयोगी, सामुदायिक गतिविधि है, जो internet पर save data के लिए, webpages पर, Email संदेशों में, और उससे परे Schema को बनाने, बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए है।

Schema.org शब्दावली का उपयोग कई अलग-अलग एन्कोडिंग के साथ किया जा सकता है, जिसमें RDFa, Microdata और JSON-LD शामिल हैं। ये शब्दसंग्रह संस्थाओं, संस्थाओं और कार्यों के बीच संबंधों को कवर करते हैं, और आसानी से एक अच्छी तरह से प्रलेखित विस्तार मॉडल के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है.

10 मिलियन से अधिक साइटें अपने वेब पेजों और ईमेल संदेशों को चिह्नित करने के लिए Schema.org का उपयोग करती हैं। Google, Microsoft, Pinterest, Yandex और अन्य के कई एप्लिकेशन पहले से ही इन वोकैबुलरीज़ का उपयोग समृद्ध, एक्स्टेंसिबल अनुभवों को शक्ति प्रदान करने के लिए करते हैं।

Google, Microsoft, Yahoo और Yandex द्वारा स्थापित, स्कीमा ..org शब्दसंग्रह एक खुले समुदाय की प्रक्रिया द्वारा विकसित किए जाते हैं, public-schemaorg@w3.org मेलिंग सूची और GitHub के माध्यम से।

एक साझा शब्दावली से वेबमास्टर्स और डेवलपर्स के लिए स्कीमा तय करना और उनके प्रयासों का अधिकतम लाभ प्राप्त करना आसान हो जाता है। यह इस भावना में है कि संस्थापकों, बड़े समुदाय के साथ मिलकर – स्कीमा का एक साझा संग्रह प्रदान करने के लिए।

Google में अपनी site को better position पर लाने के लिए एक तरीका यह भी है ,कि हम अपनी साइट में स्कीमा मार्कअप को ऐड कर लेना  होगा इसे search engine को हमारी साइट के हर पार्ट के बारे में पता चल पाएगा और इससे सर्च इंजन में हमारी साइट का सबसे डिफरेंट लुक होगा.

जब साइट में schema markup  को सही से ऐड करते हैं तो इससे सर्च इंजन को पता चल पाता है, की साइट में कंटेंट किस टॉपिक पर है और इसकी रेटिंग कितनी है। 

आपने गूगल में सर्च करते समय आपने बहुत बार देखा होगा कि वहां किसी किसी साइट के रिजल्ट में स्टार रेटिंग शो होता है, वह इसी स्कीमा मार्कअप डाटा से होता है जब किसी साइट में इसकी मार्कअप का ऐड होता है, तो schema markup  इंजन उसे अच्छे से समझ पाता है और उसे अच्छे पोजीशन पर शो करता है।

आप अपने ब्लॉग pages को  गूगल सर्च इंजन में यह सब दिखाने के लिए आप गूगल search console के सर्च ऑपरेशंस डाटा हाइलाइटर फीचर यूज करके आप अपने ब्लॉग में मोमेंटम ला सकते हैं.

Example:

Article schema markup with review & rating

star rating schema markup
{
  "@context": "https://schema.org",
  "@type": "NewsArticle",
  "mainEntityOfPage": {
    "@type": "WebPage",
    "@id": "https://google.com/article"
  },
  "headline": "Article headline",
  "image": [
    "https://example.com/photos/1x1/photo.jpg",
    "https://example.com/photos/4x3/photo.jpg",
    "https://example.com/photos/16x9/photo.jpg"
   ],
  "datePublished": "2015-02-05T08:00:00+08:00",
  "dateModified": "2015-02-05T09:20:00+08:00",
  "author": {
    "@type": "Person",
    "name": "John Doe"
  },
   "publisher": {
    "@type": "Organization",
    "name": "Google",
    "logo": {
      "@type": "ImageObject",
      "url": "https://google.com/logo.jpg"
    }
  },
  "description": "A most wonderful article"
}

Schema मार्कप SEO के लिए क्यों Important है?

अब आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि Schema markup क्या है? साथ ही थोड़ा यह भी समझ आ गया होगा कि इसकी मार्कअप कि एसईओ में क्या इंपोर्टेंस है अगर नहीं है तो कोई बात नहीं है हम इसके बारे में भी आपको डिटेल से बता रहे हैं।

Normal Google search engine में हमारी साइट के पेज एस के टाइटल यूआरएल एंड डिस्क्रिप्शन ही शो होते हैं, जबकि schema markup  यूज करने से साइट पेजस के टाइटल यूआरएल एंड डिस्क्रिप्शन के अलावा रेटिंग , वोटस ,डेट ,ऑथर नाम ,रिव्यू आदि कई एक्स्ट्रा फीचर्स शो होते हैं.

review schema markup
Review schema markup
schema markup for article
Schema Markup for article

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समझ ना आए या फिर आपको इस बारे में कुछ कहना है तो आप कमेंट में अपनी बता  सकते हैं। आशा करते हैं आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत पसंद आई होगी।

Spread the love
Posted in: seo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.