Siteground Hosting क्या है? | Best WordPress Hosting In India

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके साथ बात करेंगे साइटग्राउंड होस्टिंग (Siteground Hosting) के बारे में. बहुत से ऐसे लोग हैं जो Siteground Hosting के बारे में जानना चाहते हैं और ऐसे बहुत से सवाल है जो ज्यादातर यूजर को परेशान करते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आपको Siteground Hosting लेनी चाहिए या नहीं और साथ ही साथ हम आपको यहां उसके फायदे और नुकसान के बारे में भी बताएंगे.

ऐसे बहुत से यूजर हैं जो साइटग्राउंड होस्टिंग का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए करते हैं. उन्हीं के रिव्यू और यूजर एक्सपीरियंस के आधार पर हम आपको साइटग्राउंड होस्टिंग के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं साइटग्राउंड होस्टिंग के बारे में.

क्या है सिटेग्राउण्ड होस्टिंग? What is Siteground Hosting?

साइटग्राउंड online available सभी वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है और यह काफी लोगों की पसंद भी माना गया है। अगर आप अपनी कोई वेबसाइट होस्ट करना चाहते हैं तो आप इसके द्वारा अपना काम आसान कर सकते हैं.

लेकिन इससे पहले कि आप अपना कोई भी फैसला ले आपके लिए जरूरी है कि आप साइटग्राउंड के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जान ले। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यहां हम आपको साइटग्राउंड की सारी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं.

Advantages of Siteground: साइटग्राउंड होस्टिंग के फायदे

Fast Storage

सबसे पहला फायदा जो आपको साइटग्राउंड का मिलता है वह है इसकी फास्ट स्टोरेज (Fast Storage). जी हां यहां पर जो आपको जो स्टोरेज मिलती है वह एसएसडी SSD में रहती है और जैसा कि आप जानते हैं कि SSD बहुत फास्ट ऑपरेट करती है.

वैसे तो बहुत जगह पर आपको SSD मिलती है लेकिन हर जगह आपको सही प्रकार नहीं मिलता. ज्यादातर आपको hosting provider नहीं बताते की  वे किस प्रकार की SSD यूज कर रहे हैं लेकिन यहां पर जो SSD का इस्तेमाल किया जा रहा है वह बहुत फास्ट है. बल्कि आप इसे अपने end पर खुद महसूस कर सकते हैं.

24 Hour Customer Support:

साइटग्राउंड होस्टिंग का कस्टमर सपोर्ट बहुत ही लाजवाब है. 24 घंटे में किसी भी वक्त कस्टमर एग्जीक्यूटिव के साथ बात कर सकते हैं उनके साथ चैट कर सकते हैं और अपनी परेशानियां उनके साथ शेयर कर सकते हैं और अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो वह भी आपको उनके साथसाझा करने में कोई परेशानी महसूस नहीं होगी .

इसके साथ-साथ आपको एक इंटरनेशनल नंबर भी दिया जाता है जिस पर आप कॉल करके बात कर सकते हैं . लेकिन कॉल करने के लिए आपको बैलेंस खर्च करना पड़ता है लेकिन आप chat support के माध्यम से इन लोगों के साथ बात कर सकते है और आपको चैट सपोर्ट पर ही आपके सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

इतना ही नहीं कि अगर आपको कोई भी तरह की टेक्निकल प्रॉब्लम महसूस हो रही है तो भी आप कस्टमर सपोर्ट की सहायता ले सकते हैं . वहां पर जितने भी लोग मौजूद हैं वह आपकी सहायता करने के लिए हमेशा परस्पर रहेंगे.

Free SSL Certification

एक और बहुत बढ़िया फायदा जो आपको इसके साथ मिलता है वो है इसका फ्री एसएसएल (Free SSL) . यहां पर आपको हर एक डोमेन (domain) के लिए फ्री एसएसएल (free SSL) मिलेगा। जी अगर आपने कोई मल्टीपल वेब साईट का डोमेन लिया है जहां पर आप अलग-अलग वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं.

तो आप जितनी भी वेबसाइट को होस्ट करोगे वहां आपको फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट मिलेगा और यह फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट खुद ब खुद ही रेवन्यू भी हो जाएगा . ज्यादातर यह होता है कि आपका एसएसएल सर्टिफिकेट हर 3 महीने के बाद एक्सपायर (expire) हो जाता है तो आपको वह मैनुअली रिन्यू manually renew करना पड़ता है लेकिन यहां पर ऐसा नहीं होगा, यह SSL Certificate खुद ब खुद ही renew हो जाता है जैसे ही यह expire होता है .

Multiple Server Location

अगला फायदा जो आपको इसके साथ मिलता है वह है इसका मल्टीपल सर्वर लोकेशन (Multiple Server Location) . जी हां यहां आपको 4 सरवर का डाटा सेंटर मिलता है Singapore, United Kingdom, United States and Europe और जहा से भी आपकी मेजॉरिटी आफ ऑडियंस आ रही है वहां पर आप उसका सरवर सेलेक्ट कर सकते हैं . अपनी ऑडियंस और उनकी लोकेशन के आधार पर आप अपना सरवर सेलेक्ट कर सकते हैं

Great Uptime:

इसका अगला एडवांटेज है uptime . यहां पर आपको 99.99 प्रतिशत अब टाइम मिलता है. शेयर्ड होस्टिंग में जो सबसे बड़ा नुकसान है वह यह है कि बहुत सारी वेबसाइट एक ही होस्ट पर स्टोर रहती हैं तो अगर कोई भी एक वेबसाइट डाउन होती है तो बाकी वेबसाइट भी डाउन हो जाते हैं जिसकी वजह से आपका डाउनटाइम बढ़ जाता है लेकिन साउथ पर ऐसा नहीं होता है यहां पर आपको 99% uptime मिलता है.

इसका मतलब यह है कि आपके डाउन टाइम के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं अब तक किसी भी यूजर में किसी भी प्रकार का डाउन टाइम के लिए कंप्लेंट दर्ज नहीं कराया है .तो अगर आप साइटग्राउंड को अपनाते हैं तो आपकी वेबसाइट का अब टाइम बहुत अच्छा रहेगा और इतना ही नहीं अगर आप की बहुत सारी वेबसाइट्स में से कोई भी एक वेबसाइट डाउन चली जाती है तो भी आपका टाइम अच्छा रहेगा.

Cache Plugin

इसका अगला बेनिफिट है इसका Cache Plugin . यहां पर आपको एक Cache Plugin मिलता है जो कि आपको siteground से मुफ्त में मिलता है . अब आप सोच रहे होंगे Cache Plugin क्या होता है तो Cache Plugin को आप ऐसे समझे कि आप यह की वेबसाइट की स्पीड को तेज करने में यह मदद करता है . यह सब आपको साइटग्राउंड की तरफ से मुफ्त में मिलता है तो इसलिए आपको अलग से कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं है और यह एक बहुत फायदेमंद फीचर है जो आपको होना चाहिए ताकि आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकें . यह दरअसल एक inbuilt feature है.

साइटग्राउंड का जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत फास्ट हो जाएगी . इससे फायदा यह है कि यह आपको एक प्रोग्राम के साथ मिलता है अगर आपने shared hosting ले ली और आपको यह पसंद नहीं आ रही है तो आप इसे 30 दिन में वापस कर सकते हैं और आपको आपके पैसे वापस मिल जाएंगे और अगर आपको क्लाउड होस्टिंग ली है तो आपको 15 दिन मिलते हैं इसको वापस करने के लिए।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर एक सिक्के के दो पहलू होते हैं . इसी प्रकार साइटग्राउंड के जितने फायदे हैं तो उसी प्रकार से कुछ नुक्सान भी है जो आप को ध्यान में रखने जरूरी है . चलिए अब बात करते हैं साइट गांव से जुड़े कुछ नुकसान ओं के बारे में

Disadvantages of Siteground: साइटग्राउंड होस्टिंग के नुकसान

Non availability of Hindi Support

सबसे पहला नुकसान यह है कि इसका कस्टमर सपोर्ट में non-availability of hindi expert है. इसका मतलब यह है कि आपको सिर्फ इंग्लिश या किसी और भाषा में बात करने के लिए कस्टमर एग्जीक्यूटिव मिल जाएंगे लेकिन अगर आप अपनी समस्या का समाधान हिंदी में जाते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि वहां पर हिंदी एक्सपर्ट्स नहीं है। इसके साथ साथ इंडिया के लिए कोई अलग से कॉल स्पोर्ट अवेलेबल नहीं है . और इसके अलावा अगर आप कॉल पर बात करना चाहते हैं तो आपको इंटरनेशनल चार्ज देने पड़ेंगे .

Limited Storage

इसके अलावा लिमिटेड स्टोरेज होना भी एक नुकसान है . जैसे कि हमने आपको बताया कि यहाँ आपको SSD Support मिलता है जिसकी वजह से आपको एक अच्छी स्पीड मिलती है लेकिन इसके साथ जो आपको स्पेस मिलती है वह काफी कम है यह आपको तीन पैकेज देते हैं शेयर्ड होस्टिंग में और जो इनका सबसे छोटा पैकेज है.

उसमें सिर्फ 01 GB Storage है जो दूसरा है उसमें 02 GB Storage और जो इनका जो सबसे बड़ा वाला पैकेज है उसमें आपको 03 GB Storage है तो अगर आपने कोई ऐसी वेबसाइट बनाई है जहां पर आपको काफी सारे वीडियो और इमेजेस स्टोर करनी है तो वहां पर आपको डिफिकल्टी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि आपको स्पेस कम पड़ सकती है

High Pricing:

इसके अलावा इसका disadvantage है इसकी Price feature सिटेग्राउण्ड आपको तीन pricing plans देता है। हर एक के लिए आपको अलग अलग पैकेज मिलता है और आप आसानी से इसके लिए डिस्काउंट भी प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे तो इनके चार्जेस ठीक है लेकिन इनका जो renewal चार्ज है वह बहुत ज्यादा है इनका renewal चार्ज में आपको २५०$ के अराउंड देना पड़ता है जो कि इंडिया में कीमत १८००० रपय के आसपास होती है। सिटेग्राउण्ड आपको शुरुआत में थोड़ा सस्ता पड़ सकता है लेकिन बाद में आपको एक अच्छा खासा पैसा पे करना पड़ सकता है । लेकिन अगर आपको कोई डिस्काउंट मिलता है तो आप उसे अप्लाई करके अपने लिए कोई अच्छा प्लान ले सकते हैं

Trial and setup

इसके अलावा जो अगला नुकसान है वह है इनका trial and setup  । जी हां इस पर इनकी trial and setup फीस है $6 और जिसके साथ आपको $25 setup के भी देने पड़ेंगे। अमूमन कह सकते हैं कि आपको 1 महीने के लिए $30 पर करना पड़ेगा.

तो यह चीज आपके लिए फायदेमंद महसूस नहीं होगी। इसके साथ एक और नुकसान यह है कि जब कभी भी आप ट्रायल से सही वाले में अपग्रेड करोगे तो आपको डिस्काउंट नहीं मिलेगा और आपको एक्चुअल प्राइस पर आपको अपना पैकेज खरीदना होगा लेकिन अगर आपको लेने के बाद अच्छा ना लगे तो आप इसको 30 दिन के अंदर वापस कर सकते हैं और अपना पैसा भी ले सकते हैं

चलिए अब हम बात करते हैं इसके Package इसके बारे में

 

साइटग्राउंड पर आपको तीन पैकेज मिलते हैं :

StartUp Regular $11.95/mo. SPECIAL PRICE $3.95/mo.
GrowBig Regular $19.95/mo. SPECIAL PRICE $5.95/mo.
GoGeek Regular $34.95/mo. SPECIAL PRICE $11.95/mo.

सिटेग्राउंड हॉस्टिंग (Siteground Hosting) लेनी चाहिए या नहीं ?

अब सवाल आता है कि आपको साइटग्राउंड लेना चाहिए या नहीं तो हम कहेंगे कि अगर आप अभी होस्टिंग में शुरुआत कर रहे हैं तो जरूरी नहीं है कि आप साइटग्राउंड ही ले, लेकिन हां, आप कोई सस्ती होस्टिंग ले सकते हैं. लेकिन अगर आपकी कोई वेबसाइट है जो कि पहले से काम कर रही है और आपकी योजना रहे हैं और आप उसे और अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप साइटग्राउंड ही ले .

यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी यहां आपको परफॉर्मेंस अच्छी मिलेगी, कस्टमर सपोर्ट अच्छा मिलेगा, uptime मिलेगा और जैसे कि हमने आपको बताया कि इसका बहुत सारा फायदा भी मिलेगा और हां आपको 3 साल का प्लान लेना चाहिए ताकि आप 70% का डिस्काउंट ले सके क्योंकि 1 साल का लेने के बाद आपको अगले साल बहुत बड़ा अमाउंट देना पड़ सकता है .

तो दोस्तों यह सारे जानकारी थी Siteground Hosting के बारे में तो हम आशा करते हैं कि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण लगी होगी और इससे आप Siteground ने web hosting लेने का सही फैसला ले पाएंगे. अगर आपके मन में कोई भी सवाल या आप कोई और जानकारी पाना चाहते हैं तो आपसे आवेदन है कि हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी बात लिखे .

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Remaining Seconds :